×

प्रसव वॉच एप्लीकेशन की एक दिवसीय कार्यशाला

स्थ्य विभाग ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर रोकने के लिए प्रसव वॉच एप की शुरुआत की है।
 

उदयपुर में उच्च प्रसव भार वाले चयनित चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी एवं नर्सिंग स्टाफ की एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जपाईगो के सहयोग से किया गया, जिसमें प्रसव वॉच संबंधित डाटा ऑनलाइन करने व सिस्टम में एंट्री करने के संबंध में विस्तार से समझाया गया ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस. एल .बामनिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर रोकने के लिए प्रसव वॉच एप की शुरुआत की है। 

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इस प्रसव वॉच एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं पर नज़र रखी जाएगी। प्रसव पूर्व से लेकर प्रसव होने के बाद तक के माध्यम से उसके स्वास्थ्य की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकेगी एवं जानकारी को सुरक्षित रखा जा सकेगा।। इसमें जिस चिकित्सालय में उसे भर्ती किया जाएगा वहां कोई त्रुटि ना हो इसे लेकर ऐप के माध्यम से स्टाफ को समय-समय पर अलर्ट दिया जाएगा। 

कुछ समय पूर्व तक इस संबंध में समस्त डाटा एंट्री ऑफलाइन की जाती थी जिससे चूक होने की आशंका रहती थी लेकिन अब सभी उच्च प्रसव भार वाले चिकित्सालय पर टेबलेट, प्रिंटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के बाद समस्त डाटा एंट्री ऑनलाइन की जाएगी जिससे त्रुटि होने की आशंका नहीं रहेगी इससे गर्भवती स्त्री के स्वास्थ्य की जानकारी निरंतर मिलती रहेगी और किसी भी स्थिति से निपटा जा सकेगा। 

वर्तमान में जिले के 31 संस्थानों पर प्रसव वॉच पहले से चल रहा है एवं 10 नए संस्थान नाईं, कुराबड़, चित्रावास, पानरवा, देवला, कालीभीत, करावली, चावंड, सेमारी, व बारापाल में शुरू किये गये है। मोहम्मद हुसैन बोहरा ने लक्ष्य कार्यक्रम से संबंधित समस्त जानकारियां दी।