×

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सब सेंटर पर योगासन के साथ बीपी शुगर की जांच भी

करीब 40 जगहों पर अब इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। 

 

उदयपुर, 30 जनवरी। योग को जीवन में निरंतर बना कर प्रत्येक व्यक्ति बेहतर स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त कर सकता है। योग प्रशिक्षकों का मानना है कि स्कूलों में पढ़ाई लिखाई के साथ योग की शिक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसी के तहत मरीजों को निरोगी रखने के लिए अब हर सुबह योगासन सिखाए जाएंगे। जिले के 97 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (आयुष्मान आरोग्य मंदिर) और 401 उप स्वास्थ्य केंद्र का स्टाफ क्षेत्र के चर्चित योग शिक्षकों की मदद से उन्हें इन केंद्रों पर योगासन सिखाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। करीब 40 जगहों पर अब इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। 

उप स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को शुगर और बीपी जैसी बीमारियों के जांच की सुविधा भी मिल जाएगी। सबसे खास बात ये रहेगी कि जिन दवाइयों के लिए मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक जाना पड़ता था, अब ये डॉक्टर की पर्ची के अनुसार सब सेंटरों पर मिल जाएगी। 

कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर लगाए गए हैं

हेल्थ वैलनेस सेंटर पर कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर लगाए गए हैं। इनकी मौजूदगी में ही उप स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचने वाले रोगियों की प्राथमिक जांच हो सकेगी। इसके लिए सीएचओ को ट्रेनिंग भी दी गई है। 

चिकित्सा विभाग के डिप्टी सीएमएचओ डॉ. अंकित जैन का कहना है की फिलहाल सभी हेल्थ वैलनेस सेंटर पर योग की सुविधाएं शुरू नहीं हुई है। आने वाले महीनों में विभाग की ओर से सभी केंद्रों पर एसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। आगामी दिनों में सभी केंद्रों को इस सुविधा से जोड़ा जा सकता है।