×

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दल की उदयपुर यात्रा 

बाल आयोग के दल ने बाल चिकित्सालय, पुलिस थाना व बाल गृह का किया निरीक्षण

 

उदयपुर । राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल के नेतृत्व में जिले की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचा बाल आयोग के दल ने मंगलवार को बाल चिकित्सालय, हाथीपोल पुलिस थाने के साथ एक बालिका गृह का भी निरीक्षण किया और यहां की गतिविधियों के बारे में जानकारी लेकर महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए। क्षेत्रीय भ्रमण दौरान आयोग सदस्य शिव भगवान नागा, डॉ. शैलेन्द्र पण्ड्या, डॉ. विजेंद्र सिंह, आयोग सचिव निर्मला मीणा, उपनिदेशक पवन पुनिया, विकास बामनवास, पुलिस उपाधीक्षक दीपक शर्मा सहित बाल आयोग, सीडब्ल्यूसी सदस्य व संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

बाल चिकित्सालय का किया निरीक्षण

बाल आयोग के दल ने अपने उदयपुर प्रवास के तहत आज सुबह अपने दौरे की शुरू महाराणा भूपाल चिकित्सालय परिसर में स्थित बाल चिकित्सालय के निरीक्षण के साथ की। उन्होंने बाल चिकित्सालय पहुंच कर आईसीयू, ओपीडी और वार्डों के साथ अन्य प्रभागों का दौरा किया और यहां पर दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी ली। आरएनटी प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल और एमबी अधीक्षक डॉ. आरएल सुमन ने आयोग अध्यक्ष बेनीवाल और सदस्यों को चिकित्सालय का निरीक्षण करवाते हुए यहां दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया।

कुपोषित बच्चों के इलाज की ली जानकारी

कुपोषण उपचार केन्द्र के निरीक्षण दौरान डॉ. पोसवाल ने कुपोषण और स्वास्थ्य जागरूकता के अभाव से बच्चों में होने वाली विभिन्न प्रकार की जटिल बीमारियों के बारे में बताया और कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार तमाम प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कुपोषण उपचार केन्द्र में अब तक 10 हजार 410 बच्चों के उपचारित किए जाने तथा मार्च माह में 81 बच्चों के पंजीकरण होने की भी जानकारी दी। आयोग अध्यक्ष बेनीवाल ने सभी वार्डों में बच्चों के इलाज के लिए प्रयोग में आ रहे उपकरणों, अपेक्षित दवाईयों, चिकित्सकों व नर्सिंगकर्मियों की उपलब्धता तथा सरकार के स्तर पर अपेक्षाओं के बारे में पूछा। उन्होंने यहां पर उपचाररत बच्चों की माताओं से भी संवाद किया और इन्हें दिए जा रहे उपचार और सुविधाओं के बारे में पूछा।

हाथीपोल थाने में देखा बाल मित्र कक्ष

बाल आयोग दल ने अपने भ्रमण दौरान शहर के हाथीपोल थाने में बाल मित्र कक्ष को देखा। उन्होंने यहां पर संधारित की जा रही पंजिकाओं और बाल अपराध से संबंधित आने वाले परिवादियों से परिवाद लेने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली। मौजूद कांस्टेबल निर्भय शंकर ने बाल आयोग अध्यक्ष बेनीवाल और सदस्यों को यहां पर दर्ज किए जाने वाले परिवादों और बच्चों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अब तक दर्ज परिवादों पर की गई कार्यवाही के बारे में भी पूछा और निर्देश दिए कि प्राप्त परिवादों पर पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्यवाही की जावें।

मदर टेरेसा बालिका गृह का लिया जायजा

उदयपुर प्रवास के तहत भ्रमण दौरान बाल आयोग मंगलवार को सुबह शहर के मदर टेरेसा बालिका गृह पहुंचा और यहां पर प्रवेशित बच्चियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। बाल आयोग अध्यक्ष ने यहां पर बच्चियों से आत्मीय संवाद किया और संचालकों से इन बच्चियों के आवास, भोजन, शिक्षा इत्यादि की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चियों के पुनर्वास और संबंधित अन्य प्रकरणों के बारे में भी जानकारी लेकर महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए।