×

कन्टेम्पररी नृत्य कार्यशाला 1 अगस्त से

इस प्रकार के नृत्य को सीखने हेतु उदयपुर में ही एक सुलभ व्यवस्था के तौर पर ये कार्यशाला की जा रही है

 

उदयपुर 7 जुलाई 2022। आज़ादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर द्वारा एक माह की कन्टेम्पररी नृत्य कार्यशाला का आयोजन पूर्व में 12 जुलाई से किया जाना था किंतु अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर अब इसे 1 अगस्त 2022 से किया जाना तय किया गया है। 

भारतीय लोक कला मण्डल अपनी स्थापना से ही आदिम एवं लोक कलाओं के संरक्षण संवर्धन एवं प्रचार प्रसार हेतु कार्यरत है। परन्तु वर्तमान में समसामयिक कलाओं पर भी काम करने के उद्धेश्य से उपर्युक्त कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिससे की इसमें रूचि रखने वाले लोगों के साथ-साथ अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को भी जोड़ा जा सकें, उदयपुर में युवाओं तथा इसमें रूचि रखने वाले लोग इस प्रकार के नृत्य के लिए महा नगरों में जाते हैं जहाँ उन्हें समय के साथ अधिक धन राशि भी देनी होती हैं । अतः इस प्रकार के नृत्य को सीखने हेतु उदयपुर में ही एक सुलभ व्यवस्था के तौर पर ये कार्यशाला की जा रही है।

इस कार्यशाला में पुनीत जो प्रसिद्ध कन्टेम्पररी डांन्सर एवं कोरियोग्राफर रेमो डिसूज़ा, श्यामक डावर एवं टेरन्स लिवीस के साथ काम कर चुके है वे टेरन्स लिविस की कम्पनी के स्थाई सदस्य भी रहे है तथा उन्होंने डिस्नी ब्रोडवे, म्युसिकल ब्यूटी एवं दी बीस्ट इन 2015, आदि में काम किया है तो उन्होंने देश भर में विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन भी किया है जिनमें शेडो, अफलातून, जश्न ए रॉक, जसबा, प्रेम ना हाट बिकाए, खोज, ज़रा याद करो कुरबानी आदि कार्यशालाएँ एवं प्रस्तुतियाँ तैयार की है।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया की उक्त कार्यशाला सीमित प्रतिभागियों हेतु पहले आओ पहले पाओ की तर्ज़ पर की जा रही है। अतः इसमें भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी 29 जुलाई तक भारतीय लोक कला मण्डल में कार्यालय समय में आकर अपना पंजीकरण करा सकते है। कार्यशाला में 10 वर्ष के ऊपर के सभी आयु वर्ग के लोगों को सम्मिलित किया जाएगा ।