×

GMCH-ह्रदय की गंभीर बीमारी से झूझ रहे मात्र 4 वर्षीय बच्चे का पीडीया डिवाइस क्लोजर द्वारा सफल इलाज

गीतांजली हॉस्पिटल पिछले 15 वर्षों से सतत रूप से हर प्रकार की उत्कृष्ट एवं विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करा रहा है एवं जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाएं देता आया है।  
 

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल निरंतर रूप से चिकित्सा क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करता आया है| यहाँ का कार्डियक सेंटर सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। यहाँ की कार्डियकसाइंसेज टीम ने गहन अनुसंधान और विचार विमर्श के बाद 4 वर्षीय बच्चे का सफल इलाज कर उसे रोग मुक्त किया।  

गीतांजली हॉस्पिटल में चिकित्सा क्षेत्र में सभी उन्नत तकनीकों को अपनाकर कुशल कार्डियोलॉजिस्ट्स की टीम में डॉ. डैनी मंगलानी, डा. कपिल भार्गव, डॉ. रमेश पटेल एवं डॉ. जय भारत शर्मा द्वारा ह्रदय रोगियों का निरंतर उपचार किया जा रहा है।  

डॉ. डैनी ने बताया कि बच्चे का 4 वर्ष की उम्र में ह्रदय का ऑपरेशन किया जिसमे उसके दिल के छेद को बंद किया गया एवं ह्रदय के अन्दर की असामान्य दीवार को हटाया गया। रोगी जब गीतांजली कार्डियक सेंटर आया तब उसकी ह्रदय की पम्पिंग कमज़ोर थी और एक छेद बचा हुआ था जो कि ह्रदय पर ज़ोर डाल रहा था, कार्डियक टीम द्वारा छेद को बंद करने का निर्णय लिया गया। पीडीया डिवाइस क्लोजर ऐसा प्रोसीजर है जो कि सामान्यतया कार्डियोलॉजिस्ट्स द्वारा किया जाता है परन्तु इस बच्चे का पहले ऑपरेशन हो चुका था जिस कारण ह्रदय की संरचना घूम (रोटेट एनाटोमी) हो चुकी थी, इस कारण से प्रोसीजर करने में जटिलताएं थी। 

डॉ. डैनी ने ये भी बताया कि ये प्रोसीजर चुनौतीपूर्ण इसलिए था चूँकि रोगी का हार्ट पहले ऑपरेशन होने के कारण अत्यधिक रोटेशन एवं कोरोनरी साइनस फैला हुआ था ऐसे में छेद को ढूंढना और बंद करना दोनों काफी मुश्किल होता है, इसके बावजूद कुशल डॉक्टर्स की टीम द्वारा छेद को पाँव की नस से ही सफलतापूर्वक बंद किया गया, रोगी अब स्वस्थ है। 

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल एक उच्च स्तरीय टर्शरी सेंटर है जहां एक ही छत के नीचे सभी विश्वस्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध हैं। यहाँ का कार्डियक सेंटर सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

गीतांजली हॉस्पिटल पिछले 15 वर्षों से सतत रूप से हर प्रकार की उत्कृष्ट एवं विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करा रहा है एवं जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाएं देता आया है।