×

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जागरूकता सत्र आयोजित

जागरूकता सत्र में लगभग 263 छात्रों ने भाग लिया
 
 

वेदांता समूह और देश की एकमात्र एकीकृत जिंक, लेड और सिल्वर उत्पादक कंपनी हिंदुस्तान जिंक, द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022 पर जागरूकता सत्रों का आयोजन किया गया। इन सत्रों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान की गयी। 

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य सेवा परियोजना के तहत् ये कार्यक्रम इकाइयों के संचालन क्षेत्र के आस पास के क्षेत्रों में आयोजित किया गया।  भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर जिलों के कोटडी, पंचदेवला और धेवातलाई के राजकीय विद्यालयों में आयोजित जागरूकता सत्र में लगभग 263 छात्रों ने भाग लिया। 

आयोजित सत्रों में मानसिक स्वास्थ्य से जुडे़ अन्य विषयों मानसिक बीमारी के कारण, मानसिक स्वास्थ्य के शुरुआती संकेतों की पहचान करना, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति पर तंबाकू, शराब और नशीली दवाओं की लत के दुष्प्रभाव और ध्यान और योग का अभ्यास करने के लाभ के बारे में जानकारी दी गयी।

हिंदुस्तान जिंक द्वारा ओपीडी, विशेष स्वास्थ्य शिविर और जागरूकता सत्र अपनी स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से आयोजित किये जा रहे है। राजस्थान के 5 जिलों एवं उत्तराखंड के पंतनगर गुजरात सहित 196 गांवों में 8 मोबाइल स्वास्थ्य वैन का संचालन किया जा रहा हैं। स्वास्थ्य सेवा परियोजना के अंतर्गत तनाव प्रबंधन, कल्याण और  सहकर्मी सहायता समूह, और सदैव उपलब्धता संभव की जा रही है।