×

हनुमान जयंती पर हुए विविध आयोजन 

 उदयपुर के सभी हनुमान मंदिरों में बड़ी ही श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई
 

उदयपुर। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के सच्चे साधक और परम भक्त भगवान श्री हनुमान जी की जयंती आज उदयपुर के सभी हनुमान मंदिरों में बड़ी ही श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। इसी कड़ी में बेदला गांव के कुंड पर स्थित बाग वाले हनुमान जी मन्दिर में भी भव्य कार्यक्रमो का आयोजन हुआ है । 

मन्दिर के पुजारी कमलेश वैष्णव ने बताया कि इस अवसर पर भगवान बजरंग बली को आकर्षक आंगी धराया कर सजाया गया और मन्दिर को आकर्षक फूलों से सजाया गया । इसके अलावा मन्दिर में भक्तों की और से सुंदरकांड का पाठ किया गया । इसके पश्चात पूरे गाँव मे हनुमान जी की झांकी के साथ रथयात्रा का आयोजन किया गया । 

हाथी घोड़ो से युक्त इस रथयात्रा में गाव के महिलाएं एव पुरुष पारम्परिक परिधानों में सज धज कर भाग लिया । रथयात्रा के गाँव भ्रमण के दौरान हनुमान भक्तों की और से जगह जगह भव्य स्वागत किया गया । रथयात्रा के पुनः मन्दिर में पहुचने पर महाआरती और महाप्रसाद का आयोजन किया गया । 

शास्त्री सर्कल, अशोकनगर मेन रोड स्थित श्री दाता पति हनुमान जी मंदिर ट्रस्ट द्वारा हनुमान जन्मोत्सव का महोत्सव का आयोजन किया गया। ट्रस्ट के हिम्मत सिह नैनावटी ने बताया कि  शनिवार को पण्डित बंशीलाल मेनारिया/चैनगिरी महाराज द्वारा श्री दाता पति हनुमान मंदिर में विधिवत पूजन कर महाआरती का मिष्ठान का भोग धराया गया इससे पूर्व दातापति हनुमानजी को विशेष आंगी कि गई । 

ट्रस्ट के विनोद बंसल ने बताया कि रात्रि में दर्शन के साथ प्रसाद का वितरण हुआ, वहा चल भजनों पर भक्त झुम उठे और भगवान हनुमान जन्मोत्सव का आनन्द लिया । 

ट्रस्ट के महेश शर्मा बताया कि  मंदिर प्रांगण को आकर्षण लाइटो से सजावट की गई । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विनोद बंसल, हिम्मत सिहं नैनावटी, कमलेश दुप्पड, अनिल सिघंल, महेश शर्मा आदि ने सेवाएं दी।