×

उज्जवल भविष्य के लिये हिन्दुस्तान ज़िंक प्रगति की रोशनी के पथ पर

राजस्थान में प्रथम कर दाता होने के साथ ही सकल घरेलू उत्पाद में 1.8 प्रतिशत का योगदान

 

हिन्दुस्तान जिं़क राज्य और देश की प्रगति की रोशनी के पथ पर अग्रसर है, दिवाली का उत्सव इस प्रगति में उत्साह का संचार करता है। हिंदुस्तान जिंक द्वारा प्रगति की रोशनी अभियान शुरू कर इस अवसर पर कंपनी द्वारा समुदाय में किये गये अपने समृद्ध प्रयासों से सकारात्मक बदलाव को दर्शाया है। हिन्दुस्तान जिंक ने 1966 में राष्ट्र निर्माण में आवश्यक पराक्रमी शक्ति की खोज करके अपनी गौरवशाली यात्रा शुरू की, जिसने नए दृष्टिकोणों और नए विचारों के माध्यम से राष्ट्र को सशक्त बनाया है। देश की आजादी के 75 वर्षो में हिंदुस्तान जिंक पिछले 55 वर्षो से देश को आत्मनिर्भर बनाने में मजबूत  स्तंभ रहा है।

हिंदुस्तान जिंक ने उच्च दर पर उत्पादन प्रदान करने की एक मजबूत विरासत को बनाए रखा है और राजस्थान में नंबर 1 करदाता होने और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 1.8 प्रतिशत योगदान देकर सफलतापूर्वक राष्ट्र निर्माण में सहायक है। कंपनी के विकास की कहानी में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक में 25़ वर्षों के खदान जीवन, उच्च सुरक्षा मानकों, पर्यावरण के अनुकूल सतत् संचालन, और सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ मजबूत रिजर्व और संसाधन आधार शामिल हैं। यह यात्रा तब शुरू हुई जब सार्वजनिक क्षेत्र के तहत देबारी में 18,000 टीपीए स्मेल्टर को प्रारंभ करने की विनम्र शुरुआत के साथ हिंदुस्तान जिंक को देश के विकास और विकास में एक प्रमुख प्रस्तावक होने की दृष्टि से स्थापित किया गया था। अगले दशक में ही, कंपनी लाभदायक हो गई और विभिन्न विकास रणनीतियों और विस्तार योजनाओं को शुरू करके भारत को जस्ता पर्याप्त बनाना शुरू कर दिया।

2002 में हिन्दुस्तान ज़िंक स्टरलाइट समूह जिसे अब वेदांता के नाम से जाना जाता है, द्वारा हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड का अधिग्रहण किया गया और इसके परिणामस्वरूप कंपनी ने कम समय में ही आश्चर्यजनक सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए, एक वर्ष की अवधि में ही 113.8 प्रतिशत लाभ दर्ज किया। 2005 में, इसने विश्व की सबसे बड़ी और सबसे प्रशंसित जिंक-लीड-सिल्वर कंपनियों में से एक बनने के अपने लक्ष्य के अनुरूप् विभिन्न विस्तारों और नवाचारों के माध्यम से अपने विकास को गति दी।

सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर रामपुरा अगुचा खदान का 2005 में 23 मिलियन टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 3.75 मिलियन टन प्रति वर्ष करना था, जिससे हिंदुस्तान जिंक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एकीकृत जस्ता उत्पादक बन गया। यह एक ऐसी उपलब्धि थी जिसने दुनिया को भारत को जस्ता उत्पादन में एक उभरते हुए उद्योग के रूप में स्थापित होने के लिए प्रेरित किया। बाद के वर्षों में विभिन्न विस्तार और बाधाओं को दूर करने की पहल के माध्यम से, हिंदुस्तान जिंक विश्व का दूसरा सबसे बड़ा एकीकृत जस्ता उत्पादक बन गया और हाल ही में खनन उद्योग के भीतर एक बेंचमार्क बनाया जिसने अपने लक्ष्य के अनुसार 1 मिलियन टन जिंक-लीड एमआईसी की उपलब्धि को प्राप्त कर लिया।

हिंदुस्तान जिंक द्वारा उत्पादित उत्पादों की गुणवत्ता एक उद्योग मानक है जिसने कंपनी को भारत के प्राथमिक जस्ता बाजार में 80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। कंपनी दुनिया की छठी सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है और उसने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से  चांदी की 100 प्रतिशत बिक्री के साथ शुरुआत की है। इन प्रयासों ने कंपनी को ग्रेड बनाए रखते हुए और दक्षता में सुधार करते हुए, वॉल्यूम को 1.5 मिलियन टन तक बढ़ाने का प्रयास करने और लक्ष्य रखने का विश्वास दिया है। जैसे-जैसे यह जस्ता मिश्र धातुओं के उत्पादन में अपने फुटप्रिन्ट का विस्तार करने की दिशा में आगे बढ़ाते हुए मूल्य वर्धित उत्पादों के उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करता है और इस प्रकार कंपनी को घरेलू बाजार में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

हिंदुस्तान जिंक द्वारा उत्पादित उत्पादों की गुणवत्ता एक उद्योग मानक है जिसने कंपनी को भारत के प्राथमिक जस्ता बाजार में 80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। कंपनी विश्व की छठी सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है और उसने डिजिटल प्लेटफॉर्म से चांदी की 100 प्रतिशत नीलामी बिक्री के साथ शुरुआत की है। हिंदुस्तान जिंक पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के साथ-साथ अपने व्यवसाय मॉडल को बढ़ाने की दिशा में प्रभावी ढंग से काम कर रहा है, जिसके लिए यह लगातार मान्यता प्राप्त करने की ओर अग्रसर है। कंपनी अपने सतत विकास लक्ष्यों 2025 को प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी यात्रा की ओर आगे बढ़ रही है। कंपनी का आदर्श वाक्य शून्य नुकसान, शून्य अपशिष्ट, शून्य निर्वहन के लक्ष्य के माध्यम से ग्रह को बदलना है।

हिंदुस्तान जिंक हाल ही में एक नया बेंचमार्क स्थापित कर भूमिगत खदानों में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग करने वाली भारत की पहली खनन कंपनी बन गई है। वर्तमान में 2.41 गुना जल सकारात्मक है, कंपनी का लक्ष्य भविष्य में 5 गुना सकारात्मक इकाई बनना है। हिन्दुस्तान ज़िंक प्रक्रियाओं के विकास में निरंतर निवेश कर रहा हैं जिसमें वित्तीय और सतत् दोनों पहलु समावेशित है, कंपनी को संचालन हेतु 200 मेगावाट हरित ऊर्जा के स्रोत के लिए बोर्ड की मंजूरी मिली है। अपने प्रयासों के लिए, हिंदुस्तान जिंक, खनन और धातु कंपनियों के बीच 2021 में डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में एशिया-पेसिफिक में प्रथम और विश्व स्तर पर 5 वें स्थान पर देश को  गौरवान्वित कर रहा है।  सीओपी26 बिजनेस लीडर के रूप में, वे जलवायु परिवर्तन की पहल में सक्रिय रूप से निवेश कर नेट-जीरो के लक्ष्य पर अग्रसर हैं। सस्टेनेबिलिटी इस बात का अभिन्न अंग है कि कैसे हिंदुस्तान जिंक हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण में योगदान देता है,समुदाय एवं कर्मचारी इसके संचालन में प्रमुख हैं।