×

संयुक्त निदेशक ने किया 5 सोनोग्राफी केंद्रों का निरीक्षण

डॉ जुल्फिकार अहमद काजी ने उदयपुर जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत संचालित 5 सोनोग्राफी संस्थानों का निरीक्षण किया

 

उदयपुर, 10 जून 2022 । प्रदेश में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना सुनिश्चित कराने के लिए शुक्रवार से सघन अभियान शुरुआत की गई है।  अभियान की शुरुआत में उदयपुर जोन के संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ जुल्फिकार अहमद काजी ने उदयपुर जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत संचालित 5 सोनोग्राफी संस्थानों का निरीक्षण किया। 

अभियान के अंतर्गत उन्होंने सोनोग्राफी केंद्रों पर रिकॉर्ड संधारण रजिस्टर, दस्तावेजों की जांच, योग्य चिकित्सक का पंजीकरण, लिंग परीक्षण नहीं किए जाने के चेतावनी बोर्ड सहित अधिनियम की पालना से संबंधित बिंदुओं का निरीक्षण किया।

सोनोग्राफी केंद्रों का निरीक्षण करते हुए संयुक्त निदेशक डॉ काजी, समुचित प्राधिकारी अधिकारी गिर्वा एवं पीसीपीएनडीटी समन्वयक मनीषा भटनागर ने सोनोग्राफी केंद्र संचालकों को अधिनियम की पालना कड़ाई से करने के निर्देश दिए। 

डॉ.काजी ने बताया कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना एवं प्रभावी क्रियान्वयन हेतु 30 जून तक यह अभियान संचालित किया जाएगा। इस दौरान अधिनियम के अंतर्गत संचालित सभी सोनोग्राफी केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा। नियमों की पालना नहीं करने व अवैध रूप से लिंग परीक्षण में लिप्त पाए जाने वाले सोनोग्राफी केंद्रों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

निरीक्षण के दौरान मुखबिर योजना का संस्थानों में सहज स्थान पर प्रदर्शन, संस्थान पर सोनोग्राफी मशीन में लगे ट्रैक्टर की क्रियाशीलता की भी जांच की जा रही है। साथ ही ये सुनिश्चित किया जा रहा है की सभी केंद्रों पर अधिनियम की पालना सख्ती से हो।