×

जैन आचार्य एवं मुनियों संघ भव्यातिभव्य रूप में कल मनेगा प्रथमेश श्री आदिनाथ भगवान का जन्मकल्याणक महोत्सव

26 मार्च को प्रातः 7 बजे श्री जिनेन्द्र प्रभु की रथयात्रा के साथ मुनि आर्यिकासंघ के साथ भव्य जुलूस टाउन हल प्रांगण से प्रारम्भ होकर विभिन्न झांकियों के साथ शहर में मुख्य मार्गों से पुनः टाउन हल पहुंचेगा
 

उदयपुर 24 मार्च 2022 । श्री मेवाड़ जैन युवा संस्थान (सकल दिगम्बर जैन समाज की युवा मंडल प्रतिनिधि संस्था द्वारा बुधवार को भी पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर सेक्टर 4 में सकल दिगम्बर जैन समाज के संयुक्त तत्वावधान में सम्पूर्ण जैन समाज द्वारा भगवान ऋषभदेव जन्मकल्याणक महामहोत्सव 26 मार्च को भव्यातिभव्य रूप में नगर निगम प्रांगण में मनाया जा रहा है। 

समाज के सभी घटक के समाज प्रमुखों ने सभी समाज जनों से आह्वान किया कि वह अपने प्रतिष्ठान दिन में 12 बजे तक बंद रख कर शोभायात्रा में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेवे है। संस्थान संरक्षक पारस सिंघवी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आगामी 26 मार्च शनिवार को प्रथम तीर्थंकर श्री आदिनाथ भगवान की जन्म तप कल्याणक महोत्सव को प्रथमेश 2022 बड़े ही हर्षाेल्लास पूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया।

यह जानकारी देते हुए संस्थान अध्यक्ष निर्मल कुमार जैन ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि विगत 2 वर्ष कोरोना महामारी के चलते इस महोत्सव को वृहद स्तर पर आयोजित नहीं किया जा सका। इस वर्ष उदयपुर नगर में विराजित सभी त्यागिजनो के सानिध्य में परम पूज्य आचार्य सुनीलसागर जी ससंघ, प.पु. प्रज्ञाश्रमण मुनिश्री अमितसागरजी, उपाध्याय मुनिश्री ऊर्जयन्तसागरजी एवं समस्त आर्यिका संघ करीब 70 पिच्छी के संघ में यह एक दिवसीय कार्यक्रम नगर निगम प्रांगण में मनाया जाएगा। 

कार्यक्रम संयोजक संस्थान के महामंत्री शांतिलाल गंगावत ने बताया कि यह महोत्सव सकल जैन समाज का है जिसमे दिगम्बर एवं श्वेताम्बर समाज के सभी प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। संस्थान के मंत्री डॉ. राजेश देवड़ा एवं गौरव गनोडिया ने सूचित किया 26 मार्च को प्रातः 7 बजे श्री जिनेन्द्र प्रभु की रथयात्रा के साथ मुनि आर्यिकासंघ के साथ भव्य जुलूस टाउन हल प्रांगण से प्रारम्भ होकर विभिन्न झांकियों के साथ शहर में मुख्य मार्गों से पुनः टाउन हल पहुंचेगा, जहां धर्मसभा में गुरुओं के आशीष एवं सकल समाज का स्वामीवत्सल्य संस्थान की ओर से आयोजित किया जाएगा।

मीडिया संयोजक सी.पी. भोपावत ने बताया कि संध्या में 7 बजे से विशेष अलंकरण समारोह एवं देश के ख्यातनाम कवियों द्वारा एक शाम ऋषभदेव के नाम कवि सम्मेलन के रूप में आयोजित होगी।