×

तीन दिवसीय कला संगम का समापन

कला जगत में मेवाड़ का बड़ा नाम

 

उदयपुर 19 फरवरी 2020 I कला और कलाकारों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से कला को समर्पित 'एन एफर्ट' संस्थान द्वारा तीन दिवसीय कला संगम का समापन शनिवार को अमृत श्री में किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलाप्रेमी शैलेश सोनी थे जबकि बतौर विशिष्ट अतिथि चित्रकार व रंगकर्मी चेतन औदीच्य मंचासीन थे । इस मौके पर अतिथियों ने इस कला संगम में अलग-अलग कलाकारों द्वारा की गई सर्जनाओं की सराहना की और कहा कि कला और कलाकारों को प्रोत्साहन की दृष्टि से इस प्रकार के आयोजनों की बड़ी आवश्यकता है।  

इस दौरान वक्ताओं ने मेवाड़ की प्रसिद्ध चित्रकला, शिल्पकला और अन्य कला विधाओं के महानतम कलाकारों व शिल्पकारों का स्मरण किया और कहा कि उनके कारण ही आज मेवाड़ का नाम कला जगत में सिरमौर है।

कला संगम के संयोजक और स्क्रैप आर्टिस्ट हेमंत जोशी ने इन दिनों के तहत चित्रकार निर्मल यादव जयपुर के कलाकार हंसराज चित्रभूमि और कमलेश डांगी और अन्य चित्रकार, छायाकार व स्क्रेप आर्टिस्ट द्वारा तैयार की गई विभिन्न कलाकृतियों के बारे में जानकारी दी उन्होंने बताया कि 3 दिनों में कलाकारों ने पूरे मनोयोग से अलग-अलग प्रकार की  कलाकृतियों की रचना की है । उन्होंने बताया कि इन 3 दिनों में तैयार की गई कलाकृतियों का विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर कलाकारों के साथ शो किए जाने की योजना भी है।

विशिष्ट अतिथि चेतन औदीच्य ने इस दौरान कलाकृतियों की समीक्षा प्रस्तुत की । इस मौके पर जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ कमलेश शर्मा, हेमंत मेहता, प्रवीण भटनागर, दुर्गेश चंदवानी भावेश सोनी, नीरज शर्मा, खुशवंत पालीवाल, सत्येंद्र चतुर, चंद्रेश व्यास, मनीष कोठारी और देव व्यास ने मेवाड़ की कला और इसके वैशिष्ट्य पर विचार प्रस्तुत किये।  कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अन्य कला प्रेमी मौजूद थे।