×

नाटक ‘‘व्यक्तिगत’’ का मंचन आज 

नाटक में समाज में महिलाओं के साथ हो रहे भेद-भाव आदि को दर्शाता है

 

16 जुलाई 2022! उदयपुर,आज़ादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर एवं रंगपृष्ठ संस्था उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में  आज दिनांक 17 जुलाई 2022, रविवार को नाटक ‘‘व्यक्तिगत’’ का मंचन होगा।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल में आज दिनांक 17 जुलाई 2022, रविवार को प्रसिद्ध नाटककार डॉ. लक्ष्मी नारायणलाल द्वारा 1974 में लिखित प्रायोगिक नाटक जो की आज भी समसामयिक है जो पुरूष प्रधान समाज में महिलाओं कि समाज में स्थिति को बयां करता है, नाटक में समाज में महिलाओं के साथ हो रहे भेद-भाव आदि को दर्शाता है कि किस प्रकार पुरूष प्रधान समाज में उसे नीचा दिखाया जाता है तथा उसे पुरूषों से कमज़ोर माना जाता हैं।

इस नाटक मेें स्त्री पुरूष जो प्रेमी-प्रेमिका भी है, पति-पत्नी भी है तथा संगी-साथी भी है जो हमेशा साथ रहने, साथ जीने और साथ चलने चाहिए परन्तु पुरूष हमेशा से ही आगे चलना चाहता है, हमेशा ही अपनी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहता है। चाहे जैसे भी हो, शायद यह पुरूष प्रधान समाज की विडम्बना ही है। जो वह ऐसा करता है। यह मात्र दो पात्रीय नाटक है जिसे प्रायोगिक रूप से 20 कलाकारों के साथ किया जा रहा है। जिसका निर्देशन राजस्थान के उदियमान एवं युवा रंगकर्मी कविराज लईक ने किया है। तथा रंगपृष्ठ संस्था उदयपुर के कलाकार इसमें अपनी अभिनय प्रतिभा दिखाएगें। अधिक कलाकार होने के कारण इसे भारतीय लोक कला मण्डल के मुक्ताकाशी रंगमच पर एक विशेष मंच सज्जा एवं प्रकाश व्यवस्था के साथ किया जाएगा परन्तु अगर बारिश इसमें व्यवधान डालती है तो तुरन्त ही इसे भारतीय लोक कला मण्डल के गोविन्द कठपुतली प्रक्षागृह में स्थानान्तरित कर एक अन्य प्रकार से किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नाटक सायं  7ः45 बजे से मंचित किया जाएगा जिसमें दर्शकों का प्रवेश निःशुल्क होगा। परन्तु कोविड़ प्राटोकॉल की पालना आवश्यक होगी।