×

MLSU द्वारा भारत रत्न बाबा साहब जयंती से पूर्व व्याख्यान का आयोजन 

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने देश को दुनिया का सबसे सशक्त संविधान दिया -कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह 

 

राजस्थानी विभाग की ओर से बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की 131वी जयंती पर मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के माननीय कुलपति प्रो अमेरिका सिह जी की प्रेरणा एवं अधिष्ठाता सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय प्रोफेसर सी आर सुथार के मार्गदर्शन में व्याख्यान का आयोजन किया गया। विभाग प्रभारी डॉ सुरेश सालवी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विषय प्रवर्तन किया मुख्य अतिथि उर्दू विभागाध्यक्ष प्रोफेसर हदीस अंसारी ने बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के बचपन से जुड़ी हुई घटनाओं को उजागर करते हुए संविधान के मूल कर्तव्य को उजागर किया।

विशिष्ट अतिथि डॉ. खुशपाल गर्ग ने बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के जीवन से अवगत कराते हुए कहा कि बाबा साहब के बताए मानवीय मूल्यों को जीवन में उतारने से ही जयंती मनाना सार्थक होगा। कार्यक्रम में मोहन लाल जाट ने डॉ भीमराव अंबेडकर के जीवन पर आधारित एक असयौ जुगनू चमकयौ, लोकतंत्र रौ जादू है गीत प्रस्तुत किया। पेसिफिक विश्वविद्यालय के डॉ सुरेश देव ने भी विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दर्शनशास्त्र विभाग की अध्यक्षा प्रो सुधा चौधरी ने डॉ भीमराव अंबेडकर जी के जीवन परिचय को प्रस्तुत किया 

बाबा साहब के सामाजिक आर्थिक राजनीतिक एवं लैंगिक समानता की बात करते हुए कहा कि हम शिक्षित लोगों का प्रथम कर्तव्य है कि बाबा साहब के विचारों को अंगीकृत करते हुए समाज में समानता भातृत्व प्रेम सौहार्द के लिए कार्य करें ।कार्यक्रम में डॉ अनिल गारू डॉ दर्शना जैन डॉ बंटी फिरोज अली मूबीना बी कविता सीमा सोनी कपिल खटीक उर्मिला खटीक गौरव खींची भूपेंद्र सिंह राठौर संगीता मेहरा कांतिलाल गरासिया के साथ शोधार्थियों एवं छात्रों ने भाग लिया । कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर लोकेश राठौड़ ने किया ।धन्यवाद ज्ञापित डॉक्टर गजेंद्र सिंह राव ने किया।