×

14 आतंकवादियों को मार गिराने वाले उदयपुर के मेजर झाला का सम्मान

रोटरी क्लब सूर्या ने किया सम्मान 

 

उदयपुर। सेना में अपने 12 वर्ष की सेवा के दौरान कश्मीर सहित देश के विभिन्न इलाकों में आतंकवादियों के खिलाफ किये गये 7 ऑपरेशन में 14 आतंकवादियों को मार गिराने वाले मूलतः कैलाशपुरी स्थित झाला का गुड़ा निवासी भरतसिंह झाला को होटल बोम्बे हाउस में आयोजित एक समारोह में रोटरी क्लब सूर्या की ओर से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय राइफल यूनिट 34 के मेजर झाला को 12 वर्ष की सेवा के दौरान अब तक देश हित में किये गये उल्लेखनीय कार्यो के लिये अब तक सेना के दो मेडल प्राप्त हुए। बतौर झाला इस प्रकार के सम्मान से देश के प्रति कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। वर्ष 2009 में आर्मी ज्वाइन करने से पूर्व पालयट बनने की ईच्छा थी लेकिन भविष्य सेना की ओर ले गया और उस समय सेना में स्थायी कमीशन प्राप्त किया। उत्तर पूर्वी क्षेत्र में ढाई साल कार्य करने पर मणिपुर में प्रशंसा पत्र मिला।

कश्मीर में ढाई साल सेवा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 7 ऑपेरशन किये। इस दौरान 14 आतंकवादियों को मार गिराया जिसमें लश्कर के कमाण्डर को हेण्ड ग्रेनेड से मार गिराना भी शामिल था। वर्तमान में एनएसजी में सेवा देने वाले मेजर झाला ने बताया कि मैं जब सेना में शामिल हुआ तो परिजन भयभीत हुए लेकिन जब मैने कश्मीर में ऑपेरशन किये तो मेरा भी भय समाप्त हो गया।

मेजर झाला ने बताया कि सेना में शामिल होने वाले युवाओं को सबसे पहले एनसीसी, सैनिक स्कूल, मिलिट्री स्कूल, आरआईएमसी में प्रवेश लेना होगा। 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के युवाओं के लिये टेरिटोरियल आर्मी ज्वॉइन कर सकते है।

इस अवसर पर मेजर झाला की पत्नी ऋतु झाला ने बताया कि पिछले 12 वर्ष के दौरान मेजर झाला के साथ जुड़े संस्मरण सुनायें। प्रांरम्भ में क्लब अध्यक्ष पुनीत सक्सेना ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि सैनिकों के कारण ही देश का झंडा लहराता है। इसके पीछे सैनिक के परिजन का बहुत बड़ा योगदान रहता है।

समारोह में क्लब अध्यक्ष पुनीत सक्सेना, सचिव विक्रांत शाकद्धीपी ने मेजर झाला को उपरना ओढ़़ाकर, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में ऋतु झाला, नरेन्द्र वर्मा, शाहिद हुसैन, रवि धायभाई, धीरज जोशी सहित अनेक सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन निधि सक्सेना ने किया। अंत में विक्रांत शाकद्धीपी ने आभार ज्ञापित किया।