×

जिंक कौशल केन्द्रो पर राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम आयोजित

विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं मशाल रैली का आयोजन

 

जिंक कौशल केंद्रों में राष्ट्रीय युवा दिवस उत्सह पूर्वक मनाया गया। जिंक कौशल केंद्र कार्यक्रम के 350 से अधिक प्रशिक्षुओं ने आगुचा, कायड, देबारी, दरीबा, चंदेरिया और पंतनगर में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। 

युवाओं को प्रोत्साहित करने और कौशल विकास हेतु प्रशिक्षुओं के लिए पोस्टर मेकिंग, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली, पेंटिंग प्रतियोगिता और चार्ट बनाओं प्रतियोगिता और मनोरंजक गतिविधियां आयोजित की गईं। पूर्व छात्रों की वर्चुअल बैठक आयोजित की गई, जहां सभी प्रतिभागियों ने अपने प्रशिक्षण के अनुभवों और सीखी गई अंतर्दृष्टि के साथ-साथ विभिन्न संगठनों में अपने रोजगार के अनुभवों और जिंक कौशल केंद्र में सीखे गए कौशल को अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद की। देबारी में युवाओं ने मशाल रैली में आयोजन किया गया। भय से मुक्ति  विषय पर व्याख्यान सत्र आयोजित हुआ।

हिंदुस्तान जिंक सीएसआर के तहत् जिंक कौशल केंद्र पहल के माध्यम से 18-35 आयु वर्ग के युवाओं को कौशल विकास से जोडने हेतु कार्यक्रम संचालित कर रहा है जिनमें जिसमें स्कूल छोड़ने वाले एवं बेरोजगार युवा शामिल हैं। यह स्थानीय युवाओं के बीच एक उद्यम स्थापित करने में तकनीकी सहायता और गैर-वित्तीय सुविधा प्रदान करके उद्यमशीलता की भावना को और प्रोत्साहित करता है। 

इससे पहले सितंबर में, जिंक कौशल केंद्र के 13 बधिर छात्रों के पहले बैच ने हॉस्पिटैलिटी और रिटेल के क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हासिल किया था। जिंक कौशल केंद्र के 106 युवाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिष्ठित संगठनों में ग्रुप प्लेसमेंट प्राप्त किया। इस कार्यक्रम से अब तक 4300 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है जिनमें से 3500 से अधिक रोजगार एवं स्वरोजगार से जुड कर आत्मनिर्भर बन गए हैं।