×

नई शिक्षा नीति राष्ट्र के हित में-राजीव जैन

इस शिक्षा नीति के तहत शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किये जायेगे

 

भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय जल्द ही नई शिक्षा नीति कि अनुरूप कोर्ससेज का संचालन किया जायेगा।

शुक्रवारभूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबन्धन संकाय के अधिष्ठाता डाॅ. राजेन्द्र सिंह शक्तावत ने बताया कि संकाय में विद्या प्रचारिणी सभाभूपाल नोबल्स संस्थान उदयपुर के स्थापना वर्ष 1923 के शताब्दी महोत्सव के उपलक्ष में सेमीनार हाॅल भूपाल नोबल्स पी.जी. काॅलेज में व्याख्यान का आयोजन किया गया।

 जिसमें मुख्य अतिथि राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन ने भारत में नई शिक्षा नीति राष्ट्र के हित में प्रबल सिद्ध होना बताया। इस शिक्षा नीति के तहत शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किये जायेगे जिनमें इनकेम्पस एवं ऑफकेम्पस शिक्षा के साथ ऑनलाइन शिक्षण प्रशिक्षण पर विशेष तौर पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार द्वारा डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना भी मिल का पत्थर साबित होगा।

इसी क्रम में कार्यक्रम के विशेष अतिथि राजस्थान हायर एजुकेशन काॅसिल के वाइस चेयरमेंन प्रोफेसर दरियाव सिंह चुण्डावत ने उच्च शिक्षा के साथ नैतिक मुल्यों का आकलन एवं उनका निर्वहन सामाजिक जीवन में किसी प्रकार प्रभाव डालता है विस्तृत रूप से समझाया तथा गाॅधीजी के विचारों एवं आयामों का प्रबन्धन के तहत व्यावसायिक दक्षता में अध्ययन पर विस्तुत प्रकाश डाला। भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय के प्रेसीडेन्ट एन.बी. सिंह ने नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय में वाणिज्य संकाय में एक कोर्स बी.वाॅक चलाने की बात बताने के साथ आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय जल्द ही नई शिक्षा नीति कि अनुरूप कोर्ससेज का संचालन किया जायेगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार श्री परबत सिंह राठौड़डीन पी.जी स्टडीज के डाॅ. डी.एस. सिसोदिया तथा संकाय के डाॅ अभय जारोजीडाॅ. चित्रा शेखावतडाॅ. रजनी अरोडा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. रूचि सिंह तवंर ने किया।