×

ऑपरेशन मिलाप-3 के प्रभावी संचालन के संबंध में हुई बैठक
 

पुलिस अधिकारियों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को ऑपरेशन मिलाप की गतिविधियों एवं गुमशुदा बालकों की तलाश एवं पुर्नवास के संबंध में प्रक्रियाओं के बारे संक्षिप्त जानकारी दी

 

उदयपुर, 14 मार्च। पुलिस विभाग के तत्वावधान में 15 मार्च से प्रारंभ हो रहे ऑपरेशन मिलाप-3 के प्रभावी संचालन के संबंध में एएसपी महेन्द्र पारीख की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। पारीख ने विभिन्न पुलिस थानों से आए बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को ऑपरेशन मिलाप की गतिविधियों एवं गुमशुदा बालकों की तलाश एवं पुर्नवास के संबंध में प्रक्रियाओं के बारे संक्षिप्त जानकारी दी।

उन्होने प्रतिभागियों को गुमशुदा बालकों से संबंधित हाई रिजॉल्युशन के फोटोग्राफ के साथ डायरेक्ट्री थाना स्तर पर संधारित करने, गुमशुदा बालकों की सूचना ट्रैक द मिसिंग चाइल्ड पोर्टल पर समय पर अपलोड करने, साप्ताहिक कार्यवाही को समय पर भिजवाने सहित ऑपरेशन के संचालन के लिए थाना स्तर पर प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
 

बैठक में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ध्रुव काविया ने गुमशुदा बालकों के संबंध में विभिन्न विधि प्रावधानों तथा बाल संरक्षण संबंधी जानकारी दी। यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिंधु बिनुजीत ने रेंज स्तर पर यूनिसेफ के सहयोग से संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम के बारे में बताया।

उन्होंने ऑपरेशन मिलाप के दौरान थाना क्षेत्र में कार्यरत सुरक्षा सखियों, ग्राम रक्षकों तथा पुलिस मित्रों के माध्यम से जागरूकता, बालकों के लिए विभिन्न विभागों तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने की बात कही। बैठक में मानव तस्करी विरोधी प्रकोष्ठ उदयपुर के प्रभारी जीवतराम, सउनि गोविन्द सिंह, स्वतंत्रता सैनानी वीपी सिंह संस्था की निलीमा बारणा, मनुसेवा संस्था की गुणमाला चेलावत, नारायण सेवा संस्थान, फोस्टर केयर एवं चाइल्ड हेल्पलाइन आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।