×

पेंशन विभाग की अनूठी उपलब्धि लगातार सौ सप्ताह तक बकाया प्रकरणों को शून्य रख बनाया रिकॉर्ड

पेंशन प्रकरण निस्तारण समिति की बैठक बुधवार को
 

उदयपुर 19 सितंबर। जिला पेंशन प्रकरण निस्तारण समिति की बैठक 21 सितंबर, बुधवार को अपराह्न 3.30 बजे जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

समिति के सदस्य सचिव एवं जिला कोषाधिकारी (ग्रामीण) ने संबंधित विभागीय अधिकारियों तथा अन्य विभागीय अधिकारियों को सेवानिवृत हुए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सूचना निर्धारित प्रपत्र में लेकर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

पेंशन विभाग की अनूठी उपलब्धि लगातार सौ सप्ताह तक बकाया प्रकरणों को शून्य रख बनाया रिकॉर्ड
 

पेंशनर्स के हितों व सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उदयपुर संभाग मुख्यालय पर स्थित पेंशन कार्यालय की कार्यशैली हाईटेक होने के साथ प्रभावी हो चुकी है। विभाग ने लगातार सौ सप्ताह तक बकाया प्रकरणों को शून्य रखकर अनूठी उपलब्धि अर्जित की है।

पेंशन विभाग की अतिरिक्त निदेशक भारती राज ने बताया कि कार्यालय द्वारा निरन्तर प्रयास करते हुए 100 सप्ताह के निरंतर सतत प्रयास से इस वर्ष जनवरी 2022 से गत सप्ताह तक कार्यालय स्तर पर पेंडिग पेंशन प्रकरणों की संख्या सप्ताह के अंतिम दिन शून्य रखी गई है जो कि राजस्थान के समस्त पेंशन कार्यालयों में एक रिकॉर्ड है। साथ ही कार्यालय में सूचना के अधिकार, सम्पर्क पोर्टल व लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों की संख्या भी शून्य है।

उन्होंने बताया कि डी.ए. एरियर की संशोधित जीपीओ की समस्त अधिकृतियों को भी जारी कर दिया गया है। पेंशन विभाग द्वारा गत वित्तीय वर्ष 2021 से लक्ष्य निर्धारित किया गया कि कार्यालय स्तर पर हर सप्ताह के अंतिम दिन पेंडिंग पेंशन प्रकरणों की संख्या शून्य रखी जावे।