×

पर्यावरण संरक्षण के लिए रोयडा में स्कूल का शुभारंभ         

रोयडा में राजपूताना अरण्य स्कूल का शुभारंभ रविवार को

 

प्रकृति प्रेमियों की हुई बैठक

उदयपुर, 2 अगस्त। ग्लोबल फॉरम फॉर सस्टेनेबल रूरल डेवलपमेंट तथा राजपूताना सोसाइटी ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों, आमजन में प्राकृतिक संसाधनों तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिले के गोगुंदा ब्लॉक के रोयडा गांव में स्थापित किए जा रहे अरण्य स्कूल की शुरुआत रविवार से की जा रही है।
प्रख्यात पर्यावरण विज्ञानी डॉ सत्यप्रकाश मेरा के निर्देशन में प्रारंभ हो रहे इस अरण्य स्कूल के संस्थापक गोपाल नागदा ने बताया कि इस लघु पाठ्यक्रम की तैयारी हेतु डॉ सत्य प्रकाश मेहरा, डॉ कमलेश शर्मा, विनय दवे राजीव बेलानी, रचना सोडी, राहुल सागर, निशा सागर, प्रदीप सुखवाल आदि ने राजपूताना अरण्य निवास (आध्यात्मिक एवं पर्यावरण अनुसंधान केंद्र) ग्राम रोयडा में बैठक कर चर्चा के साथ-साथ संपूर्ण क्षेत्र का प्रायोगिक स्तर पर भ्रमण किया था।

उन्होंने  विश्व स्तर पर संकटग्रस्त जीव जगत की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया। इसमें ग्रीन मुनिया को स्थिति तथा संबंधित संकटग्रस्त वनस्पतियों के संरक्षण को विशेष महत्व दिया गया। इस दौरान सभी ने जेपी श्रीमाली द्वारा तैयार किए गए राजस्थान की संकटग्रस्त वनस्पतियों के रोपण करने के स्थानों पर प्रकाश डालते हुए अगस्त माह में योजना का क्रियान्वित करने हेतु तैयारी को पूरा करने का संकल्प लिया तथा अगस्त माह के प्रथम रविवार को प्रकृति प्रेमियों के साथ उद्घाटन सत्र रखा गया है। उद्घाटन कार्यक्रम दौरान बड़ी संख्या में प्रकृति प्रेमी मौजूद रहेंगे।