×

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर संगोष्ठी एवं अवार्ड समारोह आयोजित

डॉ.डी एस कोठारी एक्सिलेंस अवार्ड लाइफ सेल इंटरनेशनल प्रा. लि., चैन्नई के चेयरमेन अभय श्रीमाल जैन को दिया

 

उदयपुर। विज्ञान समिति उदयपुर, माईनिंग इंजीनियर्स एसोसिएशन, राजस्थान चेप्टर, उदयपुर एवं दी इंस्टिट्यूशन ऑफ इन्जीनियर्स (इण्डिया), उदयपुर लोकल सेन्टर के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर संगोष्ठी एवं अवार्ड समारोह का विज्ञान समिति सभागार में आयोजन हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने भारतीय वैज्ञानिकों व तकनीकी विशेषज्ञों की प्रतिभा को रेखांकितक रतेहुए कहा कि उन्हें अवसर और प्रोत्साहन मिले तो ये विश्वस्तरीय शोध करके देश के विकास में बहुमुखी भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने कोरोनाकाल में दो भारतीय टीकों के आविष्कारकों एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि बताया।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए मुख्य वक्ता महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एन एस राठौड़ ने इस वर्ष के प्रौद्योगिकी दिवस की थीम का विश्लेषण करते हुए विज्ञान, तकनीकी, समावेशी विकास एवं समन्वित प्रयास के अंतर्सम्बन्धों को स्पष्ट किया। आपनें अनेक उदाहरणों द्वारा बताया कि भविष्य में तकनीकी विकास से विश्व का जीवन बदलनें वाला है। उन्होंने भारतीय कृषि तकनीकी विकास को रेखांकित करते हुए अन्न उत्पादन, पशुपालन, सब्जी व फल उत्पादन के क्षेत्र में हुई वर्तमान विशिष्ट उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

दीप प्रज्वलन एवं संस्था गीत से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम में विज्ञान समिति के अध्यक्ष इंजी. राजेन्द्र कुमार चतुर ने अतिथियों का स्वागत किया। विज्ञान लोकप्रियकरण प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ.महीप भटनागर ने विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में विज्ञान समिति के योगदान एवं कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया। भारत में प्रौद्योगिकी विकास शीर्षक कविता का पाठ सुश्री पाखी जैन ने किया।

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स के अध्यक्ष इंजी. यवन्ती कुमार बोलिया ने प्रौद्योगिकी दिवस आयोजन की उपादेयता विषय पर विचार प्रकट किये। विज्ञान समिति के कुल प्रमुख एवं संस्थापक डॉ. के एल कोठारी ने डॉ.डी. एस. कोठारी इंस्टीट्यूट की स्थापना एवं अब तक सम्पन्न कार्यों का उल्लेख किया। इस अवसर पर द्वि-मासिक पत्रिका “डॉ.डी एस कोठारी इन्स्टीट्यूट बुलेटिन” का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया।

समिति की प्रौद्योगिक दिवस की गौरवशाली परम्परा के अनुसार इस वर्ष का डॉ.डी एस कोठारी एक्सिलेंस अवार्ड लाइफ सेल इंटरनेशनल प्रा. लि., चैन्नई के चेयरमेन अभय श्रीमाल जैन को प्रदान किया गया। ज्ञातव्य है कि श्रीमाल ने भारत में स्टेमसेल बैंक की स्थापना एवं नैनो तकनीक को सर्वोपयोगी बनाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है।

अंत में माइनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन के सचिव इंजी मधुसूदन पालीवाल ने आभार की अभिव्यक्ति दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. के पी.तलेसरा एवं महासचिव प्रकाश तातेड़ ने किया।