×

3 दिनों में 40 से भी ज्यादा साँप रेस्क्यू किये 

वाइल्ड एंड स्ट्रीट ऐनिमल रेस्क्यू

 

उदयपुर 8 जुलाई 2022 । उदयपुर में वाइल्ड एंड स्ट्रीट ऐनिमल रेस्क्यू सोसायटी ने पिछले तीन दिनों में 40 से भी अधिक सांप को रेस्क्यू किया है। सोसायटी  के फाउंडर पदम सिंह राठोड़ ने बताया कि वरडा गाँव के पास नाथवतो का गुड़ा में घर के पास बने गायों के बाड़े में एक अजगर आ गया जिस पर वहां के निवासियों ने मोबाइल पर सूचना दी इस पर वे अपनी टीम के अरविंद सिंह, हर्षवर्धन सिंह, मुकेश के साथ मौके पर पहुँचे और अजगर को पकड़ कर सुरक्षित वन में छोड़ दिया। 

वही सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में बहुत सारे  साँप होने की सूचना पर रेस्क्यू टीम मौके पर पहुँची तो वहां से अभी तक 14 रसल वाइपर के बच्चो का एक साथ रेस्क्यू किया बाद में मादा रसेल भी मिल गई।

पदम सिंह राठौड़ ने बताया कि अभी मानसून की दस्तक के साथ ही इन दिनों लगातार साँप निकलने की सूचना पूरे शहर और गाँवो से आ रही है। अभी काफी सावधानी की जरूरत है, घरों में अनावश्यक कबाड़ नही रखे, रात को बाहर निकलते समय लाइट लगा कर एक बार जरूर देख ले, घरों में गार्डन में टहलने से पहले चेक कर ले, किसान खेतो में काम करते समय जूते पहने और सावधानी जरूर रखे। फिर भी अगर कोई वन्यजीव आ जाये तो 9414234826, 9829597722 पर कॉल करके सूचित करें