×

दर्शन डेंटल कॉलेज में हुआ तंबाकु निषेध कार्यक्रम

तंबाकू निषेध में युवाओं का है अहम योगदान-डॉ खराड़ी

 

उदयपुर, 25 मई। तंबाकू सेवन जैसे व्यसन से न केवल शारीरिक हानि होती है बल्कि समाज में भी प्रतिष्ठा धूमिल होती है। टीवी समाचार पत्रों में आने वाले भ्रामक एवम् आकृषक विज्ञापनों से भ्रमित हो युवा वर्ग इस व्यसन के भवरजाल में फस रहा है। इसलिए अगर समाज को तंबाकू मुक्त बनाना है तो विशेषकर युवाओं को जागरूक रहकर आगे आना होगा तभी एक तंबाकू मुक्त समाज का निर्माण हो सकता है। यह बात आज जिले के मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने दर्शन डेंटल कॉलेज में तंबाकू नियंत्रण को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा की तंबाकू से होने वाली कैंसर जैसी बीमारी ना केवल बीमार व्यक्ति की मारती है बल्कि परिवारजनों को भी आर्थिक दंश के रूप से क्षति पहुंचाती है।
जिले को तंबाकू मुक्त बनाने को लेकर एक और जहां राज्य सरकार की तरफ से जारी 100 दिवसीय कार्ययोजना का व्यापक स्तर पर क्रियान्वन किया जा रहा है वही निजी महाविद्यालयों द्वारा भी तंबाकू निषेध को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन में जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में दर्शन डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल लोयरा की तरफ से तंबाकू निषेध अभियान को लेकर मई माह में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कड़ी में आज कॉलेज के सभागार में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि उदयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़े रहे। 

कार्यक्रम के विधिवत उद्घाटन में मुख्य अथिति डॉ दिनेश खराड़ी, प्राचार्य डा मिनाक्षी खंडेलवाल, उप प्राचार्य डा विकास पुनिया, अस्पताल प्रबंधक कुलदीप माथुर द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस दौरान कॉलेज के छात्रों द्वारा तंबाकू सेवन ना करने को लेकर ड्रामा का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम में तंबाकू निषेध को लेकर फोटो प्रतियोगिता एवम् वीडियो प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
 

कार्यक्रम समन्वयक डॉ पुलकित चतुर्वेदी ने बताया कि हमारे पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में डेंटल विभाग द्वारा छात्रों को मौखिक स्वच्छता बनाए रखने और तंबाकू और इसके उत्पादों के मौखिक और सामान्य स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूकता लाने के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि कॉलेज द्वारा उदयपुर शहर के भीतर और बाहर दंत रोग के परामर्श और उपचार शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं जहा उपचार के साथ साथ लोगो को मुख स्वास्थ्य को लेकर काउंसलिंग भी की जाती है। कॉलेज द्वारा भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम एवम् शिविर आम जनता के लाभ के लिए आयोजित किए जाएंगे। 


सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने इस तरह के अभियान आयोजित करने के लिए दर्शन डेंटल कॉलेज के प्रबंधन और प्रशासन की सराहना की एवम् भविष्य में भी इस तरह के अभियान एवम् कार्यक्रमों को निरंतर जारी रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा की 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस पर राज्य भर में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दिन कॉलेज के छात्रों के साथ साथ आमजन को भी प्रेरित करते हुए अधिक से अधिक लोगो को तंबाकू सेवन नहीं करने और न ही करने देने की शपथ दिलवाई जाए।