×

दो दिवसीय नाट्य उत्सव ‘उस्मानी रंग’ का होगा आगाज़

पहला “उस्मानी रंग नाट्य सम्मान” रामेश्वर गौड़ को

 

उदयपुर, 17 जून। प्रसिद्ध रंगकर्मी स्वर्गीय रिजवान जहीर उस्मान की स्मृति में दो दिवसीय नाट्य उत्सव “उस्मानी रंग” का आगाज शनिवार को शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में सांयकाल साढे सात बजे उनके लिखे नाटक "तीतर" के मंचन से होगा। क्रिएटिव व परफॉर्मिंक आर्ट्स के लिए कार्य करने वाले मौलिक समूह और पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के साझे में आयोजित होने वाले इस उत्सव के दूसरे और अंतिम दिन रविवार को उनके नाटक "सुन लड़की दबे पांव आते हैं सभी मौसम" का मंचन किया जाएगा। दोनों नाटक मौलिक समूह के संस्थापक शिवराज सोनवाल ने निर्देशित किए हैं।
 

मौलिक समूह के अध्यक्ष महेश आमेटा ने बताया कि रिजवान जहीर उस्मान ने विपरीत परिस्थितियों में भी थिएटर को जिंदा रखा। अपनी आखरी सांस तक उन्होने रंगकर्म को नहीं छोड़ा। ऐसे महान रंगकर्मी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी स्मृति में यह दो दिवसीय आयोजन रखा गया है। उत्सव के दौरान प्रवेश निःशुल्क रखा गया है।
 

पहला उस्मानी रंग नाट्य सम्मान रामेश्वर गौड़ को
मौलिक के संस्थापक व नाटक निर्देशक शिवराज सोनवाल ने बताया कि स्वर्गीय उस्मान साहब की स्मृति में “उस्मानी रंग नाट्य सम्मान” प्रारम्भ किया जा रहा है। यह सम्मान नाटक के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कलाकार को दिया जाएगा। पहला सम्मान रामेश्वर गौड़ को दिया जाएगा जिन्होने 1980 से लगातार स्वर्गीय रिजवान जहीर उस्मान के साथ नाटक किए हैं। उस्मान के पहले नाटक में मुख्य किरदार रामेश्वर गौड़ ने ही निभाया था। उसके बाद गौड़ ने उस्मान के साथ लम्बे समय तक रंगमंच की सेवा की। शनिवार को कार्यक्रम की शुरूआत में गौड़ को इस सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।