×

MLSU के प्रबंधन संकाय द्वारा महिला उद्यमिता विकास कार्यशाला का होगा आयोजन    

महिला उद्यमिता से ही समाज और देश को नई दिशा मिलती है- कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह

 

प्रबंध अध्ययन संकाय में संचालित अटल बिहारी सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप, स्मॉल बिजनेस एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर के तत्वाधान में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) प्रयोजित एक हफ्ते का ऑनलाइन महिला उद्यमिता विकास कार्यशाला का अयोजन 11 अप्रैल से 16 अप्रैल को आयोजित किया जा रहा है। जिसमे 30 प्रतिभागियों का चयन कर उन्हे उद्यमिता के विभिन्न आयामों पर तैयार किया जा रहा है। इस कार्यशाला का उद्घाटन समारोह आज प्रातः आयोजित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ कॉमर्स एंड मेनेजमेंट के प्रो पवनेश कुमार थे।

प्रोफेसर पवनेश कुमार ने कार्यक्रम में महिला उद्यमिता के महत्व को बताया और प्रकाश डाला की आने वाला समय महिला उद्यमिताओं का है और एक महिला अपने विचारों से ना केवल अपने परिवार बल्कि समस्त इकोनामी को आगे बढ़ा सकती हैं।
 

कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर मद्रास विश्वविद्यालय के कॉमर्स विभाग की प्रो आर शांति उन्होंने महिला उद्यमिता  विचारशील सोच को प्रोत्साहित किया, व प्रकाश डाला की उनकी यही विचारधारा उन्हें सभी से अलग व सम्माननीय बनाती है। महिला सदैव ही अपने सोच व इनोवेटिव विचारधारा के कारण अपने आप को हर विषम परिस्थिति में भी आगे बढ़ने और सदैव सभी को प्रोत्साहित करने की अतुल्य शक्ति लिए होती है

इसी धारा को आगे बढ़ाते हुए अगली अतिथि आई आई एच एम आर के इनक्यूबेशन सेंटर की डायरेक्टर डा शीनू जैन थी, इन्होंने महिलाओं के पारिवारिक सामाजिक व प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाने तथा स्ट्रेस को कम करने पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा महिलाएं ही ऐसी उद्यमिता है जो सभी चीजों को एक साथ संजोकर संतुलन के साथ जीवन में आगे बढ़ सकती हैं।

उद्घाटन समारोह में कुलपति प्रो अमरीका सिंह ने कहा की महिलाओं का उद्यमिता में योगदान के बिना 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का सपना साकार होने में कठिनाई रहेगी। अतः महिलाओं को बढ़ चढ़ कर उद्यमिता की गतिविधियों में भाग लेना होगा। उन्होंने प्रबंध अध्ययन संकाय के महिला उद्यमिता विकास कार्यशाला आयोजित करने हेतु हार्दिक बधाई दी।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए संकाय के निदेशक एवम चेयरमैन प्रो हनुमान प्रसाद ने कार्यशाला का परिचय भी दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में उद्यमिता विकास के सभी महत्व पूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया है जैसे  मुश्किल समय में उद्यमिता, बिजनेस प्लान, पर्सनल फाइनेंस, चैलेंजेजे ऑफ बीइंग वूमेन एंटरप्रेन्योर इत्यादि।