×

गीतांजली डेंटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट व कम्युनिटी मेडिसिन द्वारा मनाया गया "विश्व एड्स दिवस"

इंटर्न और बीडीएस अंतिम वर्ष के छात्रों ने रंगोली बनाई

 

गीतांजली डेंटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट (जी.डी.आर.आई.) ने पूरे जोश और उत्साह के साथ "विश्व एड्स दिवस" मनाया। इस अवसर पर इंटर्न और बीडीएस अंतिम वर्ष के छात्रों ने रंगोली बनाई। जीडीआरआई के प्राचार्य डॉ. निखिल वर्मा ने छात्रों को एचआईवी/एड्स के प्रति सामुदायिक चेतना लाने में अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सक्रिय रूप से प्रतिज्ञा करने के लिए प्रेरित किया।

ओपीडी में आने वाले मरीजों को एड्स के बारे में शिक्षित किया गया, जिसमें सामान्य संचरण मार्ग, मौखिक गुहा में शुरुआती लक्षण और एचआईवी वायरस से संबंधित मिथक और तथ्य शामिल हैं। छात्रों ने इस वर्ष की थीम "समानता" से संबंधित पोस्टर बनाए। सभी संकायों ने मरीजों को एकजुटता में और दंत चिकित्सा बिरादरी के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए लाल रिबन पहना था।

इस अवसर को मनाने के लिए छात्रों को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करने वाले कई संकायों में डॉ. पद्मकांत मन्नवा और डॉ. अशप्रीत कौर (पेरियोडोंटिक्स विभाग), डॉ. सिमी थंकप्पन और डॉ. अशनी चटर्जी (मौखिक चिकित्सा और रेडियोलॉजी विभाग) और डॉ. शिव (सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा) शामिल रहे। साथ ही कम्युनिटी मेडिसिन विभाग ने 1 दिसंबर को ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र, लोयरा में एड्स और एचआईवी संचरण के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। डॉ. मुकुल दीक्षित, विभागाध्यक्ष ने श्रोताओं को संबोधित किया और प्रशिक्षुओं द्वारा 'नुक्कड़ नाटक' प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल उदयपुर से डॉ हेमलता मित्तल, डॉ अंजना वर्मा, डॉ मेधा माथुर, डॉ ज्योति जैन, डॉ सुरेश चौधरी, डॉ जितेंद्र हिरानी उपस्थित थे।