×

हिंदुस्तान जिंक की समाधान परियोजना जावर क्लस्टर में पशु शिविर 

पशु शिविर में पशु स्वास्थ्य के 30 शिविरों में 9297 पशुओं का हुआ इलाज

 

शिविर में पशुओं को डिवमिंग, वैक्सीन, एआई तथा पशुओं में होने वाले विभिन्न रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया

उदयपुर। राज्य सरकार के पशु स्वास्थ्य कार्यक्रम बीआईएसएलडी के तहत हिंदुस्तान जिंक ने अपनी समाधान परियोजना में पशुओं के स्वास्थ्य को लेकर जावर माइंस क्षेत्र के 18 गांवों में शिविर लगाए गए। इन शिविरों में 622 परिवार लाभान्वित हुए, जिनके 9297 पशुओं का इलाज हुआ और सभी पशु स्वस्थ होकर लौटे।

सबसे ज्यादा बकरियां 6075 व 1961 गायों को लाभ मिला। शिविर में पशुओं को डिवमिंग, वैक्सीन, एआई तथा पशुओं में होने वाले विभिन्न रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया और दवाइयां दी गई। जावर क्लस्टर के अमरपुरा, टीडी, कानपुर, नेवातलाई, सिंघटवाड़ा, कृष्णपुरा, रेला, जावर, पडूणा, गोज्या, बोरीकुआ, धावड़ी तलाई, उदियाखेड़ा, चणावदा, पाडला, रवा, ओडा तथा भालडिया में आयोजन किया गया।

पशुओं के स्वास्थ्य शिविर में पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के डाॅ पवन कुमार ने सहयोग प्रदान किया। पशु स्वास्थ्य शिविर में बीआईएसएलडी के सेंटर इंचार्ज कपिल मोर्दिया, संकुल प्रभारी महिपाल सिंह ने शिविर को संचालित किया। इस मौके पर बीआईएसएलडी के स्टाॅफ तथा हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड से सीएसआर से मोहन मीणा, प्रेम मीणा, सुश्री अन्नपूर्णा उपस्थित रहें। शिविर में पशु स्वास्थ्य विभाग बारापाल के स्टाफ भी सहयोग किया।