×

बनेगी अतिक्रमण विरोधक प्रेटोलिंग टीम, हटेंगे अनाधिकृत ठेले

नगर निगम में टाउन वेण्डिगं कमेटी बैठक का आयोजन

 

उदयपुर। नगर निगम टाउन वेंडिंग कमेटी बैठक नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए।

जिला परियोजना अधिकारी शैल सिंह सोलंकी ने बताया कि शहर में वेंडिंग एवं नॉन वेंडिंग जोन गठन के साथ ही अनाधिकृत ठेले की समस्याओं को दूर करने को लेकर वेंडिंग कमेटी  की महत्वपूर्ण बैठक आयोजन किया गया। बैठक में आयुक्त राम प्रकाश को टाउन वेण्डिग कमेटी की सम्पूर्ण जानकारी दी गई। सर्वेकर्ता ऐजेन्सी इन्फोमैप चेन्नई के प्रतिनिधि द्वारा पीपीटी द्वारा आयुक्त एवं समिति सदस्यों को विस्तृत प्रस्तुतिकरण कर ड्राफ्ट वेण्डिग प्लान से अवगत करवाया गया।

सर्वेकर्ता ऐजेन्सी ने पीपीटी प्रस्तुतिकरण के माध्यम से सर्वे कि प्रकिया एवं वेण्डिग जोन एवं नो वेण्डिग जोन के बारे मे समिति सदस्यो को विस्तृत जानकारी दी एवं साथ ही बताया की कुछ पथ विकेताओं द्वारा परिचय पत्र बनाने हेतु आवश्यक दस्तावेजो की पूर्ति नही की गई थी जिससे पथ विकेताओ के परिचय पत्र का कार्य पूर्ण नही हो पा रहा है। इस कार्य हेतु टीवीसी सदस्यो को आवश्यक दस्तावेज पूर्ण कराने हेतु अपील की गई हैं। 

जिला परियोजना अधिकारी सोलंकी द्वारा अवगत करवाया गया कि पूर्व बैठक में समीती सदस्यो ने सभी वेण्डिग जोन की उपयुक्ता के भौतिक सत्यापन करवाये जाने की मांग की थी। इस हेतु एन यू एल एम शाखा के कार्मिक, सर्वे एजेन्सी के कार्मिक एवं समीती सदस्यो के दल का सभी वेण्डिगं एवं नो वेण्डिगं जोन का भौतिक निरिक्षण करवाया गया। समीती सदस्यो द्वारा मोके पर दर्ज करवायी गयी आपत्तियो का निस्तारण कर ड्राफ्ट प्लान को पूनः तैयार किया गया है।

बैठक में सदस्य जयेश चम्पावत द्वारा अश्विनी बाजार को वेण्डिग जोन बनाये जाने पर आपत्ति दर्ज करायी। चंपावत ने कहा कि कलेक्ट्री ऑफिस पर लोगो द्वारा धरना प्रदर्शन करने पर रोड बन्द हो जाता है। उस समय वाहनों के आवाजाही हेतु दुसरा मार्ग अश्विनी बाजार ही रहता है साथ ही अश्विनी बाजार रोड पर एम.बी. हॉस्पीटल गेट होने से हमेशा आपातकालीन स्थिति बनी रहती है। इस पर सदस्य विजय प्रजापत द्वारा भी समर्थन किया गया।

बैठक में अतिक्रमण की कार्यवाही में स्ट्रीट वेण्डर्स को पुलिस एवं होमगार्ड द्वारा की बार अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाता है उस पर सभी ने आक्रोश व्यक्त किया और ऐसा नही करने की अपील की एवं शहर में जो अवैध ठेले लगे हुए है उनको हटाने हेतु अपना सर्मथन किया।

बैठक में आयुक्त राम प्रकाश द्वारा वेण्डिग एवं नोन वेण्डिग जोन बनाने का सुझाव दिया जिससे शहर में उत्पन्न हो रही विभिन्न समस्याओं को निस्तारण किया जा सके।

बनेगी पेट्रोलिंग टीम

बैठक में समिति सदस्य मनोज साहू द्वारा शहर में बढ़ रहे अवैध ठेला संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि अवैध ठेला संचालक के कारण लाइसेंस सुधा संचालकों को भी समस्या हो रही है, जिनके पास लाइसेंस है वह तो अपने निर्धारित स्थान पर खड़े रहते हैं एवं जिनके पास में लाइसेंस नहीं है वह शहर में कहीं भी घूम कर खड़े होकर व्यवस्था बिगाड़ रहे हैं। अतः निगम द्वारा अतिक्रमण निरोधक पेट्रोलिग टीम का गठन किया जाए जो शहर में अतिक्रमण को खत्म करने के साथ-साथ अवेध ठेलो के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी।

लगेंगे क्यू आर कोड

बैठक में जिला परियोजना अधिकारी शैल सिंह सोलंकी द्वारा सभी को अवगत कराया गया कि जो भी वैध ठेला संचालक है उनको नगर निगम द्वारा क्यूआर कोड वितरित किए जाएंगे यह  कोड सभी लाइसेंस धारक संचालकों को अपने ठेलों पर लगवाने होंगे क्यूआर कोड के माध्यम से कोई भी अधिकारी उसे ठेले के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेगा जिससे हो रही अव्यवस्था में भी कमी आएगी। इस प्रस्ताव का टीवीसी सदस्यों ने अपनी सहमति दी एवं वेण्डिग जोन एवं नो वेण्डिगं जोन के अनुमोदन पर सभी टीवीसी सदस्यो की सहमति मांगी गई इस पर समस्त सदस्यो द्वारा अपने हाथ खड़े कर अपनी सहमति प्रदान की।