×

बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूकता बेहद जरूरी - आईजी

बाल हेल्प डेस्क एवं विशेष किशोर पुलिस इकाई सबंधित प्रचार सामग्री का विमोचन

 
इन हेल्प डेस्क पर बाल संरक्षण के लिए कार्यरत सभी हितधारकों के संपर्क सूत्र प्रदर्शित किए जाएंगे जिससे थाने के संपर्क में आने वाले बालकों व उनके परिजनों को जानकारी उपलब्ध हो सके। 

उदयपुर 26 मई 2021। पुलिस विभाग द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टूं बिल्ड अवयेरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम अर्न्तगत रेंज के सभी पुलिस थानों पर किशोर न्याय अधिनियम की अनुपालना में विकसित बाल हेल्प डेस्क एवं विशेष किशोर पुलिस इकाई सबंधित बोर्ड का विमोचन बुधवार को पुलिस महानिरीक्षक सत्यवीर सिंह ने किया।

आईजी सिंह ने बताया कि बाल संरक्षण पर जन जागरूकता के लिए पुलिस द्वारा विभिन्न स्तरों पर निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें यूनिसेफ के सहयोग से संचालित कार्यक्रम में जागरूकता के लिए बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों, पुलिस मित्रों, ग्राम रक्षकों के ऑनलाईन आमुखीकरण से लेकर सभी पुलिस थानों पर बाल मैत्री गतिविधियां की जा रही हैं।

कार्यक्रम में नोडल अधिकारी व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती स्वाति शर्मा ने बताया कि रेंज स्तर पर संचालित इस कार्यक्रम अर्न्तगत सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से जागरूकता एवं बाल संरक्षण संबंधित संरचनाओं को सुदृढ़ करने के प्रयास जारी हैं। रेंज के सभी जिलों में विशेष किशोर पुलिस इकाइयां गठित हैं तथा इसी के अर्न्तगत पुलिस थानों पर बाल हेल्प डेस्क का संचालन किया जा रहा है। इन हेल्प डेस्क पर बाल संरक्षण के लिए कार्यरत सभी हितधारकों के संपर्क सूत्र प्रदर्शित किए जाएंगे जिससे थाने के संपर्क में आने वाले बालकों व उनके परिजनों को जानकारी उपलब्ध हो सके। 

यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने इस दिशा में जारी गतिविधियों की जानकारी दी और कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के दौरान बालकों की सुरक्षा के लिए पूर्व तैयारियां महत्वपूर्ण है जिसके लिए पुलिस विभाग के निर्देशन में समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। कार्यक्रम में कॉम्बेट कार्यक्रम के आकाश उपाध्याय भी उपस्थित थे।