×

कोरोना कर्मवीरों के लिए आयुर्वेद विभाग का काढ़ा वितरण जारी

 
आयुर्वेद विभाग द्वारा विशेष औषधियों एवं जड़ीबूटियों से काढ़ा निर्मित कर एवं उसके पैकेट तैयार कर कोरोना कर्मवीरों के लिए वितरित किया जा रहा है।

उदयपुर, 17 अप्रेल 2020। कोरोना महामारी के दौरान जारी लॉकडाउन की अवधि में सतत सेवाएं दे रहे कोरोना कर्मवीरों की सुरक्षा की बीड़ा आयुर्वेद विभाग ने उठाया है। आयुर्वेद विभाग द्वारा विशेष औषधियों एवं जड़ीबूटियों से काढ़ा निर्मित कर एवं उसके पैकेट तैयार कर कोरोना कर्मवीरों के लिए वितरित किया जा रहा है।

कोरोना कर्मवीरों की स्वास्थ्य रक्षा के जारी इस अनुष्ठान के दूसरे दिन आयुर्वेद विशेषज्ञ वैद्य शोभालाल औदिच्य के निर्देशन में जिला कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित समस्त कार्यालयों वं जिला परिषद में सेवाएं दे रहे कार्मिकों के लिए लगभग 500 पैकेट्स उपलब्ध कराए गए। इसी प्रकार नगर निगम के सभी सफाई कर्मचारियों सहित अन्य स्टाफ के लिए 2 हजार पैकेट्स प्रदान किए गए। वहीं सभागीय आयुक्त वं जनजाति आयुक्त, नगर विकास प्रन्यास, आकाशवाणी, आबकारी, आरएसईबी, शहर के समीपस्थ शोभागपुरा ग्राम पंचायत आदि कार्यालयों में भी आवश्यकतानुसार पैकेट्स उपलब्ध करवाए गए।

डॉ. औदिच्य का कहना है कि ये समस्त कोरोना कर्मवीर दिन-रात हमारे स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य कर रहे है तो हमारा भी दायित्च बनता है कि ऐसे कर्मवीरों की सुस्वास्थ्य की कामना के साथ सुरक्षा के प्रयास किए जाए। इसी के तहत विभिन्न आयुर्वेद जड़ी बूटियों और औषधियों से विशेष काढ़ा निर्मित किया जा गया है। प्रत्येक पैकेट में 100 ग्राम काढ़ा सामग्री है जिसको तैयार करने की विधि भी अंकित की गई है।

उन्होंने कहा कि कोरोना कर्मवीरों के अतिरिक्त आमजन भी इस काढ़े का सेवन कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते है। यह काढ़ा नजदीकी औषधालय में निःशुल्क उपलब्ध रहेगा जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है।