×

ओडा निवासी अमरलाल के बच्चों को मिलेगा पालनहार का लाभ

बाल संरक्षण संकल्प यात्रा के दिखाई दे रहे सुखद परिणाम

 

यात्रा में दिखाई जा रही शिक्षाप्रद फिल्म डाल रही बच्चों पर गहरा प्रभाव

उदयपुर 5 अक्टूबर। बाल अधिकारिता विभाग, यूनिसेफ एवं पीसीसीआरसीएस के संयुक्त तत्वावधान में जमीनी स्तर पर चलाए जा रहे बाल संरक्षण संकल्प यात्रा में सुखद परिणाम देखने को मिल रहे है। बुधवार को ओडा ग्राम पंचायत की गोदावतों का पाडा में यात्रा के दौरान कई व्यक्तियों के सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं के आवेदन तैयार किए गए। इसके अलावा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दस्तक दी गई एवं योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित किया गया।

अमरलाल गमेती के बच्चों को मिलेगा पालनहार का लाभ

गोदावतों का पाडा निवासी विकलांग अमरलाल गमेती 23 वर्षों से पेंशन का लाभ ले रहे थे। इनके घर की स्थिति बहुत ही दयनीय है एवं इनके चार बच्चे चार बच्चे 13 वर्षीय संगीता, 12 वर्षीय पायल, 8 वर्षीय गौरव और 4 वर्षीय हैं। यात्रा के सदस्यों द्वारा देखा गया कि अमरलाल के बच्चे पालनहार योजना की पात्रता रखते हैं किन्तु सिर्फ जागरूकता के अभाव में इस परिवार को पालनहार का लाभ नहीं मिल पा रहा था। यात्रा दल के बाल मित्र इन बच्चों का पालनहार योजना के लिए आवेदन हाथों हाथ ऑनलाइन कराने की प्रक्रिया प्रारम्भ की। चारों बच्चों को मिलाकर 3500 प्रतिमाह आर्थिक लाभ परिवार को शीघ्र मिलने लगेगा।

पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन


यात्रा दल को ओडा पंचायत सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया। पंचायत भवन में बाल हिंसा, बाल विवाह, बालश्रम जैसे मुददों पर संगोष्ठी आयोजित कर बाल मित्र ग्राम पंचायत बनाने की दिशा में कार्य करने पर जोर दिया गया। सरपंच रमिला देवी की अध्यक्षता में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन कर उपस्थित सदस्यों का क्षमतावर्धन करते हुए योजनाओं की जानकारी गई तथा कमेटी की देखरेख में विशेष आवश्यकता वाले  बच्चो का चिन्हीकरण कर रजिस्टर में संधारित करने समय समय पर निगरानी रखने हेतु सदस्यों को पाबंद किया गया।

फिल्म ‘डाली’ को प्रोजेक्टर के माध्यम से किया प्रदर्शित


बाल अधिकारों के जागरूकता के लिए शिक्षाप्रद फिल्म ‘डाली’ को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। इसके साथ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के संदेश को भी दिखाया गया। ग्राम भ्रमण कार्यक्रम के दौरान घर घर दस्तक देकर बाल मित्रों द्वारा एक दर्जन सामाजिक सुरक्षा योजनाअें के आवेदन आनलाईन कराने की कवायद की गई। भ्रमण के दौरान ग्राम विकास अधिकारी रेवा शंकर मेघवाल, एएनएम रेखा मेघवाल, प्रधानाचार्य रामनिवास मीना, आशा सहयोगिनी सीता देवी, सुशीला मेघवाल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की प्रधानाचार्य योगिता तिवारी, जीएमकेएस से हाजाराम गोरना के साथ यात्रा समन्वयक कैलाश सैनी-सीताराम गुर्जर, सोना बैरवा, मजित गुर्जर, सफिस्ता खान, धर्मेन्द्र यादव, अजय सिंह, टिकमचन्द उपस्थित थे।