×

दृष्टिबाधित बच्चों को बल्ला-बाॅल भेंट

निराश्रित बालगृह के बच्चों का दंत परीक्षण

 

उदयपुर। नारायण सेवा संस्थान की ओर से बुधवार को अम्बामाता स्थित राजकीय प्रज्ञाचक्षु उच्च माध्यमिक आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को क्रिकेट बेट व बाॅल भेंट की गई। संस्थान के अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल ने बच्चों से उनके शिक्षण, खेलों में रूचि और समाज से अपेक्षाओं को लेकर बात-चीत की।

प्राचार्य नीलम माहेश्वरी ने बताया कि संस्थान ने विद्यालय में पढ़ रहे निर्धन 51 बच्चों को उनके आयुवर्ग के अनुरूप क्रिकेट बेेट दिए जबकि बाॅल विशेष रूप से प्रज्ञाचक्षु खिलाड़ियों के लिए ही थी, जिसमें बाॅल वियरिंग होते है और विकेट पर फेके जाने के दौरान उसमें से ध्वनी निकलती है, प्रज्ञाचक्षु खिलाड़ी उसी ध्वनि को लक्ष्य कर खेलता है। इस दौरान संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी विष्णु शर्मा हितैषी, भगवान प्रसाद गौड़ तथा शिक्षक रमिला पगारिया, फारूक खान मौजूद रहे।

निराश्रित बालगृह के बच्चों का दंत परीक्षण

गीतांजलि डेन्टल एण्ड रिसर्च इन्स्ट्रीट्यूट की टीम ने गुरूवार को नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित निराश्रित बालगृह के बच्चों का दन्त परीक्षण किया। संस्थान के बड़ी स्थित परिसर के प्रभारी राकेश शर्मा ने बताया कि डॉ. मनस्वी भटनागर, डॉ. वैशाली जिन्दल, डॉ. सौम्या कौशल व डॉ. मनसिमरन की टीम ने 281 बच्चों के दांतो की जांच की। इनमें से ज्यादातर बच्चों के दांतो की सफाई की गई एवं कुछ को नियमित रूप से दवा लेने की सलाह दी गई। इन्स्ट्रीट्यूट के जनसम्पर्क अधिकारी गजेन्द्र सिंह ने बताया कि कुछ दिन बाद फोलोअप किया जाएगा।