×

देबारी फायर सेफ्टी की तत्परता से टली बड़ी घटना

उदयपुर में क्लोरीन गैस के रिसाव पर किया तत्परता से नियंत्रण 
 
सुरक्षा में तत्परता के लिए देबारी फायर सेफ्टी टीम का प्रशासन ने की सराहना
 

किसी भी आपदा और आपातकालीन परिस्थिति में हिन्दुस्तान जिंक की फायर सेफ्टी टीम उससे निपटने के लिए सक्षम है जिसे अपने संयंत्र और माइंस ही नहीं शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में भी साबित करके दिखाया है इसके लिए प्रशासन और जिंक प्रबंधन ने इस जाबांज टीम की तारीफ एवं पुरस्कृत कर समय समय पर हौंसला अफजाई की है। 

जिंक स्मेल्टर देबारी, फायर सेफ्टी टीम ने पीएचईडी (पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट) उदयपुर में क्लोरिन के बड़े रिसाव पर तत्परता से नियंत्रण कर लिया। शुक्रवार 31.07.2020 को दोपहर 12.10 बजे के आस-पास पीएचइडी भवन में टोनर वाल्व से एक विशाल क्लोरिन गैस का रिसाव हो गया था। लगभग 12.30 बजे देबारी प्रबन्धन को क्लोरीन गैस के बारे में पीएचइडी अधिकारियों ने सहायता के लिए सूचित किया। 

तुरंत ही लोकेशन सुरक्षा हेड ने बचाव टीम को क्लोरीन किट, 5 बैग काॅस्टिक सोडा, रासायनिक सूट, एससीबीए सेट सहित मौके पर पहुंचने और आस-पास के समुदाय की मदद करने का निर्देश दिया। देबारी फायर एण्ड रेस्क्यू टीम ने तत्परता से गैस रिसाव पर काबू कर लिया। पुलिस, स्थानीय प्रशासन और पीएचइडी अधिकारियों ने समुदाय की सेवा एवं बड़ी घटना पर समय पर तत्परता से सफल प्रयास के लिए हिन्दुस्तान जिंक प्रबन्धन की सराहना की। 

देबारी फायर रेस्क्यू टीम में प्रखर पारीक (इंजीनियर), नरेन्द्र सिंह, हिम्मत सिंह, अजय सिंह, नरेन्द्र मेघवाल और गौरव बैरागी सम्मिलित है। 

हिन्दुस्तान जिंक पहले भी उदयपुर के निकट रिकों एरिया कलड़वास में पेंट फैक्ट्री में आग लगने की घटना में हिन्दुस्तान जिंक देबारी की फायर सेफ्टी टीम द्वारा मौके पर पहुँच कर आग की घटना पर काबू पाने के सफल प्रयास को जिला प्रशासन ने सराहा था। इन्होंने स्थानिय प्रशासनिक अग्नि सुरक्षा कार्मिकों और लोगो की मदद से न सिर्फ त्वरित गति से विशाल फैलती आग पर काबू पाया बल्कि आस-पास के स्थानों पर फैलने से भी बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके इस प्रशंसनीय कार्य की पुलिस प्रशासन एवं फैक्ट्री प्रबंधन ने भी सराहना की। 

इसी प्रकार हिन्दुस्तान जिंक अपने कार्य क्षेत्र के आस पास किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में जानमाल की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहता है। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अपने संयंत्र और खनन क्षेत्र के परिचालन के निकटस्थ खास कर गर्मियों में खेतों में लगने वाली आग पर काबू  पाने में प्रषासन के साथ प्रमुख भूमिका निभा रहा है।