×

इमाम हुसैन की याद में 160 यूनिट रक्तदान

16 जुलाई को अंजुमन ए फिदायाने हुसैनी द्वारा निकाला जाएगा अज़ादारी जुलुस
 

उदयपुर 15 जुलाई 2024। करबला के शहीद और पैगमबर ए इस्लाम हज़रत मुहम्मद (स. अ.) के नवासे इमाम हुसैन (अ.स.) की याद में रविवार14 जुलाई 2023 (8 मुहर्रम) को बोहरवाड़ी स्थित कम्युनिटी हॉल में दाऊदी बोहरा जमाअत और दी उदयपुर अरबन को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की ओर से हर साल की तरह रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 160 युनिट रक्तदान किया गया। शिविर में पुरुषों के अलावा बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी रक्तदान किया।

रक्तदान शिविर का प्रबंधन दी उदयपुर अरबन को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, हाजी फखरुद्दीन रंग वाला एवं इस्माइल अली दुर्गा द्वारा किया गया था। शिविर में नाश्ते का प्रबंध इस्माइल अली दुर्गा की तरफ से किया गया, जहाँ दी उदयपुर अरबन को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की तरफ से रक्तदाताओ को गिफ्ट भी दिया गया। वहीँ रक्तदाताओ को एचडीएफसी बैंक द्वारा भी गिफ्ट गया।

रक्तदान शिविर के संयोजक अशफाक भालम वाला ने बताया की इंसान का खून ही इंसान के काम आता है। इमाम हुसैन ने 1400 साल पहले इंसानियत को ज़िंदा रखने के लिए अपनी और अपने 72 साथियो की क़ुरबानी करबला के मैदान में पेश की। इंसानियत को कायम रखने के लिए अपने खून का अतिया पेश कर अकीदतमंदो ने इमाम हुसैन को श्रद्धांजलि पेश की।

रक्तदान शिविर के मुख्य अतिथि उदयपुर अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा एवं महाराणा भूपाल अस्पताल के अधीक्षक डॉ आर एल सुमन थे। इस मौके पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ दाऊदी बोहरा कम्युनिटी के चेयरमैन कमांडर मंसूर अली बोहरा अदीब, दाऊदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर पंसारी, बोहरा युथ संसथान के सचिव यूसुफ अली आरजी, वार्ड 56 की स्थानीय पार्षद शहनाज़ अयूब, वार्ड 57 के पार्षद छोगालाल भोई, दी उदयपुर अरबन को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के उपाध्यक्ष आफताब अत्तारी इसके अतिरिक्त समाज के गणमान्य हिबतुल्लाह अत्तारी, शब्बीर हुसैन भट्टा वाला और अली हुसैन वागपुरा वाला मौजूद थे।

उद्घाटन के अवसर पर महाराणा भूपाल अस्पताल के अधीक्षक डॉ आर एल सुमन ने बताया कि उन्हें यह जानकारी बड़ी ख़ुशी बोहरा यूथ पिछले 50 वर्षो से रक्तदान करता आ रहा है।  वहीँ रक्तदान मानवता के लिए एक सच्ची सेवा है। इस शिविर महिला रक्तदाता की बड़ी संख्या पर भी ख़ुशी जताई। अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा ने इस अवसर पर आह्वान किया कि संस्था को न केवल मेडिकल हेल्थ कैंप बल्कि समय समय पर स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता शिविर भी आयोजित करना चाहिए।  

इनका हुआ सम्मान

इस अवसर पर बोहरा युथ मेडिकल रिलीफ सोसायटी ने मेडिकल और समाजसेवा के खस्तेर में अपनी सेवा प्रदान करने वाले ताहिरा अब्देअली खोलिया वाला, 45 बार रक्तदान करने वाले दिव्यांग मुर्तज़ा मगर वाला और समाजसेवी अहमद नाथजी वाला का सम्मान किया। मुख्य अतिथियों ने सम्मानितो को उपरणा ओढ़ाकर एवं मोमेंटो प्रदान कर इन्हे सम्मानित किया।    

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया की शिविर में बोहरा युथ मेडिकल रिलीफ सोसायटी के अध्यक्ष अनीस मियाजी, सचिव सरफ़राज़ राज, उपाध्यक्ष असगर मोमिन, कोषाध्यक्ष खुर्शीद सबील वाला, डॉ इस्हाक़ हुसैन शाह, डॉ रेहाना बानू, डॉ नाज़िमा सलोदा वाला, ताहिरा राज, आशिक रंग वाला, मोइज़ ज़री वाला, अकील गुरावाला, आफताब डीएम, सुहैल कासमनाथ, अंजू बरंडा और मनोहर भाई ने अपना सहयोग प्रदान किया।

16 जुलाई को अंजुमन ए फिदायाने हुसैनी द्वारा निकाला जाएगा अज़ादारी जुलुस 

दाऊदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर पंसारी ने बताया कि कल 16 जुलाई यौमे आशूरा के दिन दोपहर में ज़ोहर अस्र की नमाज़ के बाद अंजुमन ए फिदायाने हुसैनी द्वारा बोहरवाड़ी स्थित मोहियदपूरा मस्जिद से वजीहपुरा मस्जिद तक अज़ादारी जुलुस निकाला जाएगा। जिसमे आगे अलम के साथ नोहा पढ़ते हुए और मातम करते हुए समाजजन शरीक होंगे।   

जुलुस खत्म होने के बाद वजीहपुरा मस्जिद में इमाम हुसैन और उनके 72 साथियो की क़ुरबानी को याद कर शहादत की मजलिस मुल्ला पीर अली साहब द्वारा पढ़ी जाएगी। वहीँ रात को साढ़े नौ बजे शाम ए गरीबां की मजलिस जनाब अली असगर खिलौना वाला द्वारा पढ़ी जाएगी।