×

बोहरा समुदाय ने मनाया जश्न ए ईद मिलादुन्नबी

जुलुस, महफ़िल ए मिलाद, निःशुल्क मेडिकल कैंप और लोगो को निःशुल्क खाना वितरित

 

उदयपुर 26 सितंबर 2023। हर वर्ष की तरह बोहरा समाज में प्रचलित मिस्री इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक रबी उल अव्वल की 12वी तारीख ईद मिलादुन्नबी का जश्न आज (मंगलवार) को मनाया गया।

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर ओड़ा वाला ने बताया की जहाँ सोमवार रात को मिलाद ए महफ़िल आयोजित की गई। वहीँ आज दिन में निःशुल्क मेडिकल कैंप और इंदिरा रसोई में जाकर 300 से अधिक लोगो को खाने का कूपन दिया गया जबकि समाजजनो के लिए सामूहिक नियाज़ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी बोहरा समाज की मस्जिदों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया।

शिया दाउदी बोहरा समाज द्वारा निकाला गया जुलुस  

शिया दाउदी बोहरा समाज के अकीदतमंद मंगलवार को पैगम्बर ए इस्लाम हज़रत मोहम्मद साहब (स.अ.व.) का जन्म दिन ईद ए मीलादुन्नबी हर्षोल्लास से मनाया ।

शिया दाउदी बोहरा समाज के प्रवक्ता डॉ बी मूमिन ने बताया कि कल सोमवार को ईद ए मीलादुन्नबी की पूर्व संध्या पर सायंकाल 5 बजे स्थानीय फतहपुरा स्थित बुरहानी मस्जिद से एक भव्य जुलूस निकाला गया। जो खारोल कोलोनी की विभिन्न गलियों से होते फतहपुरा स्थित बुरहानी मस्जिद पर आकर सम्पन्न हुआ। इसी प्रकार बोहरवाड़ी से हाथीपोल तक भी जुलुस निकाला गया तत्पश्चात मुम्बई स्थित सैफी मस्जिद का उदघाटन रुहानी पैशवा हिज होलीनेस डॉ सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब ने किया जिसका सीधा प्रसारण दिखाया गया। मगरिब व‌ इशा की नमाज बाद खुशी की मजलिस आयोजित की गई।

महफ़िल ए मिलाद

ईद मिलादुन्नबी की पूर्व संध्या पर सोमवार रात आठ बजे छोटी बोहरवाड़ी स्थित खानपुरा मस्जिद में महफ़िल ए मिलाद आयोजित की गई। महफ़िल में नातख्वानो ने एक से बढ़कर एक नात कलाम पेश किये वहीँ हाजी मुल्ला पीर अली द्वारा इस्लाम के पैग़म्बर हज़रत मुहम्मद (स.अ.) की जीवनी पर तक़रीर पेश की गई। महफ़िल के बाद मस्जिद कमिटी खानपुरा की तरफ से तबर्रुक का भी इंतेज़ाम किया गया।

निःशुल्क मेडिकल कैंप

ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर बोहरा यूथ मेडिकल रिलीफ सोसायटी द्वारा निःशुल्क मेडीकल चेकअप कैंप बोहरवाड़ी स्थित बोहरा युथ मेडिकेयर सेंटर पर सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर दोपहर साढ़े बारह बजे तक आयोजित किया गया जिसमे फ्री ब्लड हिमोग्लोबिन व पीएफटी मशीन द्वारा अस्थमा व सांस संबंधित बीमारियों का चेकअप किया गया।

बोहरा यूथ संस्थान द्वारा 300 से अधिक लोगो को खाना वितरित

बोहरा यूथ संस्थान के अध्यक्ष युसूफ आरजी ने बताया कि ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर बोहरा यूथ संस्थान द्वारा इंदिरा रसोई योजना के एमबी अस्पताल के सेंटर और तैयबियाह स्कूल के सामने बने सेंटर पर जाकर वहां आने वाले 300 से अधिक लोगो को खाने के लिए कूपन वितरित किये गए।

शाम को समाजजनो के सामूहिक नियाज़

दाऊदी बोहरा जमात के अध्यक्ष अब्बास अली नाथजीवाला और सचिव ज़ाकिर पंसारी ने बताया कि मंगलवार शाम को बोहरवाड़ी स्थित जमातखाना में ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर सामूहिक नियाज़ का आयोजन किया गया।