×

निशा ने पेंशन विभाग में शुरू की इंटर्नशिप, अब हर माह मिल रहा 4500 रुपए भत्ता

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना

 

उदयपुर 30 मार्च 2023। राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार व्यक्तियों को सम्बल प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों से बेरोजगार व्यक्तियों को इस योजना से न सिर्फ राहत मिली है बल्कि भत्ता पाकर वे अपना अध्ययन एवं रोजगार तलाश करने का कार्य स्वाभिमान के साथ कर पूरा पा रहे हैं।

पेंशन विभाग में निशा कर रही इंटर्नशिप

योजना के तहत भत्ता प्राप्त करने के लिए पंजीकृत बेरोजगारों द्वारा राजकीय कार्यालयों में इंटर्नशिप करना अनिवार्य किया गया है जिससे कार्यालयों में प्रतिदिन चार घंटे सेवाएं देकर पंजीकृत बेरोजगार न सिर्फ सरकारी काम-काज में हाथ बंटा रहे हैं बल्कि अपनी कला और कौशल को भी विभागीय अधिकारियों और अन्य अनुभवी कर्मचारियों के मार्गदर्शन में निखार पा रहे हैं।

जब उदयपुर नगर के वर्धमान नगर निवासी श्रीमती निशा सालवी पत्नी रूपलाल सालवी को जब इस योजना का पता चला तो उन्होंने तुरंत ई मित्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया। आवेदन स्वीकृत होने के पश्चात इंटर्नशिप के लिए उन्हें पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक का कार्यालय आवंटित किया गया। 

निशा ने यहाँ 22 अगस्त 2022 को जॉइन कर इंटर्नशिप शुरू की जिसके बाद से इन्हें प्रतिमाह 4500 रुपए का भत्ता मिल रहा है। निशा का कहना है कि यहाँ कार्य करने से राजकीय काम-काज का अनुभाव तो मिला ही है साथ ही आर्थिक संबल से भी राहत मिली है। निशा ने अन्य लोगों से भी योजना का लाभ उठाने की अपील की है।

योजना के तहत अधिकतम 4500 रुपए के भत्ते का प्रावधान

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को राहत प्रदान करने के लिए लागू मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का उदयपुर में प्रभावी क्रियान्वयन हुआ है और उदयपुर जिला प्रदेश में नंबर वन रेंक पर पहुँच गया है। पात्र बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ते का समय पर भुगतान किया जा रहा है। योजना के तहत पुरुष बेरोजगार को 4000 रूपए प्रतिमाह का भुगतान तथा महिला, ट्रांसजेंडर, विशेष योग्यजन (निःशक्तजन) बेरोजगार को 4500 रूपए प्रतिमाह का भुगतान योजनान्तर्गत किया जा रहा है जिससे युवाओं को काफी राहत मिल रही है।