×

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ने इमरान को दी राहत

जिंदगी की जंग जारी, ब्लड कैंसर का मिल रहा निःशुल्क इलाज

 

मुख्यमंत्री की संवेदनशील सोच ने जताई उम्मीद

मिल रही हरसंभव चिकित्सकीय सुविधाएं

उदयपुर, 21 जून 2021। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान को स्वस्थ बनाए रखने के लिए संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हर जरूरतमंद के लिए राहतकारी साबित हुई है। इस योजना ने जिंदगी की जंग लड़ रहे पाली निवासी 18 वर्षीय इमरान खान को संबल प्रदान किया है और इसके सहारे वो इस बीमारी को मात देने में लगा है। इमरान ब्लड कैंसर से पीडि़त है और उदयपुर के जीबीएच जनरल एवं मेमोरियल कैंसर हॉस्पीटल में अभी उनका इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री की संवेदनशील सोच ने जताई उम्मीद

इमरान के पिता मोहम्मद शरीफ ने बताया कि इस योजना से हमारे परिवार को बड़ा सहारा मिला और उनके बेटे की जीने की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ऐसे जरूरतमंद परिवारों के लिए यह योजना चलाकर पुण्य का कार्य किया है। राजस्थान में मुख्यमंत्री ने आम जनता के लिए संवेदनशील सोच से यह योजना बन पाई है, पैसों के अभाव में इलाज नहीं करा पाने या इलाज बीच में ही छोड़ देने वालों के लिए वरदान साबित हुई है। अब बीमार होने पर केवल अस्पताल जाते है। पैसों का सोचना नही पड़ता न किसी से उधार मांगने के लिए मुंह ताकना पड़ता है। इसके लिए हम सभी मुख्यमंत्री के आभारी है और उनके स्वस्थ व सुखद जीवन के लिए खुदा से इबादत करते है। उन्होंने बताया कि इस योजना से आज बिना किसी परेशानी से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का निःशुल्क इलाज मिल रहा है। महीने में 8 से 10 बार तो केवल खून की जांचें ही हो जाती है।

मिल रही हरसंभव चिकित्सकीय सुविधाएं

पाली जिले के गांव खैरवा में रहने वाले इमरान एक दिन ठंड लगकर हल्का बुखार आया। बुखार लगातार तीन-चार दिन से बना हुआ था लेकिन कोई सुधार नही हो रहा था। परिजन उसे उदयपुर के जीबीएच जनरल एवं मेमोरियल कैंसर हॉसपीटल में लेकर आए। विभिन्न जांचों के बाद पता चला कि इमरान को ब्लड कैंसर है। यह बात लगा लगते ही घरवाले सकते में आ गए। एक तो इतनी छोटी सी उम्र में कैंसर की बड़ी बीमारी और फिर इलाज पर करीब तीन से चार लाख रूपए तक खर्च भी तो आना था पर अस्पताल प्रशासन ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू हो चुकी है जिसमे सरकारी के साथ-साथ सम्बद्ध निजी अस्पतालों में प्रतिवर्ष 5 लाख तक का इलाज निःशुल्क होता है। इमरान का इलाज भी योजना के अन्तर्गत निःशुल्क होगा। 

घरवालों को चिंता में थोड़ा आराम आया। योजना के अन्तर्गत अस्पताल में अपनी पात्रता की जांच कराई और इमरान को अस्पताल में भर्ती कराया। अभी लगातार इमरान का इलाज इस अस्पताल में चल रहा है। उसे लगातार एक महीने तक अस्पताल में भर्ती रखा जाता है। मेंटिनेंस साइकिल के दौरान उसे अलग-अलग दवाईयों के कीमोथेरिपी दी जाती है। फिर डिस्चार्ज कर 10 दिन की छुट्टी दी जाती है और फिर वापिस एडमिट कर इलाज किया जाता है। इस महीने के इलाज का खर्च बाहर किसी अस्पताल में कराने पर खर्च एक लाख से ऊपर आता है जो इमरान को योजना के अन्तर्गत निःशुल्क मिलता है। साथ ही अस्पताल में उसे डॉक्टर के निर्देशन में प्रोटीन युक्त डाइट भी दी जाती है। अब इमरान की स्थिति पहले से बेहतर है और एक दिन वो इस बीमारी को पूरी तरह हरा कर स्वस्थ जीवन जी पायेगा।

शीघ्र स्वस्थ होगा इमरान

जीबीएच. मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल, उदयपुर डॉ. रोहित रेबेलो ने बताया मरीज की स्थिति को देख कर सभी खून की जाँच से उसमें ब्लड कैन्सर पाया गया और मरीज को तुरन्त कीमोथेरेपी उपचार की आवश्यकता थी। हमने मरीज को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत निःशुल्क भर्ती करके केमोथेरेपी उपचार दिया और वर्तमान में भी सभी आवश्यक उपचार इसी योजना के अंतर्गत निःशुल्क दिया जा रहा है। वर्तमान में जाँच के बाद मरीज की बिमारी नगण्य ही गयी हैं और भविष्य में इसमें और सुधार की पूर्ण संभावना हैं।