×

सीएमएचओ ने किया दौरा, जानी स्वास्थ्य केंद्रों की सेहत

सीएचसी लसाडिया, गींगला और पीएचसी ओढ़वाडिया का किया दौरा 

 

टीकाकरण की गति बढ़ाये

कोविड केयर कंसल्टेशन सेंटर का किया निरिक्षण

जिले में कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित कर लेने के बाद अब संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व तैयारियां आरंभ कर दी है बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी व डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ अक्षय व्यास ने टीम के साथ लसाडिया खंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लसाडिया एवं सलूम्बर खंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गिंगला एवं पीएचसी ओढ़वाडिया का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उन्होंने अस्पतालों में आउटडोर, लेबर रूम, आपातकालीन कक्ष, मेल फीमेल वार्ड के निरीक्षण के साथ-साथ चिकित्सा संस्थान में दवाइयों, उपकरणों की उपलब्धता संसाधनों के रखरखाव एवं अस्पताल भवनों की स्थिति का निरिक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मरीजों से मुलाकात कर वहां मिल रही सुविधाओं एवं सेवा के बारे में जानकारी ली।

निरिक्षण के दौरान डॉ खराड़ी ने प्रभारी अधिकारियो से कोविड के दौरान किये गए कार्यो एवं आगामी तैयारियों के सम्बन्ध में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मौसमी बीमारियों, बच्चो के नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण की समीक्षा करते हुये प्रभारी चिकित्सा अधिकारियो को आउटडोर एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने हेतु निर्देशित किया।

टीकाकरण की गति बढ़ाये

डॉक्टर खराड़ी ने खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी लसाडिया एवं सलूम्बर से ब्लॉक में अभी तक हुए कोविड टीकाकरण की जानकारी ली। उन्होंने कम लक्ष्य प्राप्ति वाले क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए आ रही मुश्किलों पर चर्चा करते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में जनसंपर्क के साथ-साथ आईईसी द्वारा प्रचार प्रसार कर टीकाकरण के प्रति लोगों की भ्रांति दूर की जाए एवं टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने स्टाफ को टीकाकरण के साथ साथ वैक्सीन वेस्टेज पर भी विशेष ध्यान देने हेतु निर्देशित किया।

कोविड केयर कंसल्टेशन सेंटर का किया निरिक्षण

सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने कोविड केयर कंसल्टेशन सेंटर गिंगला एवं लसाडिया का निरिक्षण करते हुए कहा कि लॉकडाउन में दी गई छूट से बाजारों में भीड़ बढ़ी है। इसको देखते हुए कोरोना मामलो में कभी भी वृद्धि हो सकती है। दूसरी लहर के दौरान इन कोविड केंद्रों के स्थापित होने से आमजन को स्थानीय स्तर पर ही कोविड का इलाज मिलने से काफी फायदा पंहुचा है अतः हमें कोविड केयर सेंटरो पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कोविड उपचार में काम आने वाली दवाइयों, पॉवर बैकअप सहित सभी तैयारियों को चाकचौबंद रखना है। 

वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गिंगला पर पौधारोपण करते हुए डॉक्टर खराड़ी ने कहा कि कोविड महामारी के इस दौर में हमने ऑक्सीजन की महता को बखूबी समझा है। पेड़ पौधों की कमी से निरंतर पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है इसलिए हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर तेजी से कम हो रही वन संपदा को बचाएं एवं पृथ्वी की खूबसूरती को बनाए रखने में अपना योगदान दें।