×

साईकिल रैली से दिया जल संरक्षण जागरूकता का संदेश

इस जागरूकता शिविर का उद्देश्य पानी के बारे में सभी के बीच तालमेल बिठाना और जागरूकता पैदा करना है

 

उदयपुर। मां माय एंकर फाउण्डेशन द्वारा ब्राय एयर के साथ मिलकर उदयपुर क्षेत्र में जल संरक्षण के प्रति आमजन को जागरूक करने हेतु चोकड़िया गंव से निकाली गई दो दिवसीय साईकिल रैली का आज रानी रोड़ स्थित राजीव गांधी उद्यान के समीप समापन हुआ। इस रैली में मुबंई व गाजियाबाद के बायसाइक्लिंग मेयर के साथ उदयपुर साईकिलिंग क्लब ने भाग लेकर आमजन को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया।  

फाउण्डेशन की संस्थापक सुष्मिता सिंघा ने बताया कि प्रातः 6 बजे नांदेश्वरजी से ही रैली रवाना हो कर पुनः 9 बजे पुनःवहीं पंहुची। आज शाम दूसरे चरण में शाम 5 बजे रैली सरदारपुरा से रवाना होकर चेतक सर्किल, जगदीश मन्दिर होते हुए रानीरोड़ पंहुच कर सम्पन्न हुई। इससे पूर्व कल सांय 5 बजे चोकड़िया गांव स्थित फाउण्डेशन के कार्यालय से रैली को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया गया, जो पोपल्टी, बीड़ा,नाई, नया खेड़ा, नौरा होती हुई 2 घंटे के पश्चात् पुनः 7 बजे चोकड़िया पंहुची। 

रैली में नीदरलैंड की संस्था से बायसाईकिल मेयर की उपाधि प्राप्त मुख्य साइकिल चालक मुबंई की बायसाइकिलिंग मेयर सुश्री फिरोजा, गाजियाबाद के बायसाइकिलिंग मेयर सिरज सक्सेना भी मुख्य साईकिल चालक के रूप में भाग लिया।

श्रीमती सिंघा ने बताया कि इस प्रकार का आयोजन आगे भी निरन्तर जारी रहेगा ताकि जनता में जल संरक्षण करने की भावना जागृत हो सकें। दो दिन चली इस रैली ने गांव-गांव जा कर लोगों से जल संरक्षण पर बात की। इस मुददे पर ग्रामीण जनता ने खुलकर अपने विचार रखें कि वे किस प्रकार जल संरक्षण कार्य को आगे बढ़ा रहे है। जल संरक्षण पर जनता से मिलें सुझावों पर अमल करते हुए इस प्रकार के कार्य आगे भी किये जायेंगे।

इस आयोजन के पीछे मुख्य उद्देश्य गांवों में पानी एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि लगभग 75 प्रतिशत पानी की खपत कृषि कार्याे में होती है। राजस्थान के अधिकांश गांवों में सुरक्षित पेयजल उपलब्ध नहीं है। इस जागरूकता शिविर का उद्देश्य पानी के बारे में सभी के बीच तालमेल बिठाना और जागरूकता पैदा करना है। बिन्दास गोविन्द एवं उनके साथ 12 सदस्य व उदयपुर साइकिलिंग क्लब 8 सदस्यों ने भी इस रैली में भाग लिया।

मुंबई की साईकिलिंग मेयर सुश्री फिरोजा सुरेश ने 15 स्थानीय साइकिल चालकों और दिल्ली के जाने-माने साइकिलिस्ट सिराज सक्सेना के साथ इस रैली का नेतृत्व किया।