×

देश की बात फॉउंडेशन, राजस्थान के उदयपुर में कर रहा है तीसरा रोजगार संवाद 

देश की बात फाउंडेशन राजस्थान
 
 

रोजगार संवाद में दिल्ली से देश की बात फाउंडेशन के सेंट्रल कोर्डिनेटर एडवोकेट राजेन्द्र शर्मा भी चर्चा में शामिल रहेंगे

आज देश बेरोजगारी के भयावह संकट से जूझ रहा है। बड़ी- बड़ी डिग्रियां लेकर भी युवा आज काम के लिए दर -दर भटक रहे है। रोजगार का नया सृजन करना तो दूर देशभर में लाखों खाली पड़े सरकारी वेकैंसी पर भर्ती नहीं की जा रही है , जहां भर्ती हो भी रही है, ठेकेदारी व्यवस्था के तहत हो रही है , जिससे काम करने के बावजूद लोगों को सम्मान पूर्वक जीवन जीना मुश्किल हो रहा है । प्राइवेट सेक्टर में  भी रोजगार के नए अवसर पैदा होने की जगह छटनी की तलवार लोगों के सर मंडरा रही है। पहले से ही बेरोज़गारी की मार झेल रही हमारी अर्थव्यवस्था को कोरोना ने और अधिक चिंताजनक स्थिति में पहुंचा दिया।

आज बेरोज़गारी की समस्या ना सिर्फ़ गांव के लोगो की है, बल्कि जो लोग बड़े-बड़े शहरों में रहते हैं, उनकी भी समस्या है। चाहे कोई किसी भी जाति में पैदा हुआ हो, किसी भी धर्म को मानने वाला हो, किसी भी भाषा को बोलने वाला हो, चाहे कोई किसी भी क्षेत्र का रहने वाला हो, चाहे महिला हो, पुरुष हो या फिर थर्ड जेंडर, कोई भी बेरोज़गारी की इस मार से नहीं बच पाया है।  देश की बात फॉउंडेशन के रीजनल कोर्डिनेटर कमलेश कुमार ने बताया कि देश की बात फाउंडेशन’ जो एक वैचारिक संगठन है और ‘सकारात्मक राष्ट्रवाद’ की विचारधारा पर राष्ट्रनिर्माण के लिए काम कर रहा है, सकारात्मक राष्ट्रवाद का मानना  है, बेरोज़गारी की समस्या का समाधान - ‘राष्ट्रीय रोज़गार नीति’ है।

‘सकारात्मक राष्ट्रवाद’ के अनुसार  रोज़गार सिर्फ़ आर्थिक मसला नहीं है, बल्कि राष्ट्रनिर्माण में सबकी हिस्सेदारी का भी मसला है। रोज़गार के ज़रिए ना सिर्फ भौतिक जरूरतें जैसे रोटी, कपड़ा, मकान की जरूरत पूरी होती है बल्कि राष्ट्रनिर्माण में भागीदारी के ज़रिए आत्म-संतुष्टि व आत्मसम्मान भी पूरा होता है। देश की बात फाउंडेशन, राजस्थान के रीजनल को कॉर्डिनेटर सिकंदर अहमद ने बताया कि देश की बात फॉउंडेशन पूरे देश में रोजगार संवाद कर रहा है। इसके तहत राजस्थान में देश की बात फाउंडेशन ने जयपुर और बारां में कर चुका है, तथा आगामी 14 नवंबर को उदयपुर में और 21 नवंबर को श्री गंगानगर में रोजगार संवाद किया जाएगा।
 

देश की बात फाउंडेशन 14 नवंबर को 2 PM रोजगार संवाद आइफा स्किल, 24, बांठिया भवन, प्रथम तल, यूनियन बैंक के ऊपर, शक्ति नगर, उदयपुर - 313001 पर किया जाएगा। जिसमें फाउंडेशन के सदस्यों के अलावा सकारात्मक राष्ट्रवाद की समान विचारधारा वाले विश्वविद्यालय के छात्र -छात्राओं तथा सभी छात्र संगठन, युवा संगठन, अध्यापक संगठन, मजदूर संगठन, व्यापारी संगठन, महिला संगठन, किसान संगठन, NGO, RWA एवं अन्य संगठन के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे है।साथ रोजगार संवाद में दिल्ली से देश की बात फाउंडेशन के सेंट्रल कोर्डिनेटर एडवोकेट राजेन्द्र शर्मा भी चर्चा में शामिल रहेंगे।