×

डॉ. अरविंदर सिंह की यह उपलब्धि सामान्य से आगे निकल गई है और एक और विश्व रिकॉर्ड बन गया है।

80 प्रतिशत  फिजिकल डिसेबिलिटी के बावजूद, डॉ. अरविंदर सिंह ने क्वाड बाइक पर खारदुंगला पास पर फतह कि...

 

लद्दाख के राज्यपाल माननीय महामहिम बी.डी. मिश्रा ने डॉ. अरविंदर सिंह को विश्व रिकॉर्ड प्रमाणपत्र प्रदान किया

एक और विश्व रिकॉर्ड, लेकिन यह दूसरों से आगे निकल कर अपनी तरह का अनोखा रिकॉर्ड है - अपने लिए नहीं बल्कि एक उदाहरण है कि कैसे भावना और दृढ़ संकल्प सबसे बुरी बाधाओं को भी दूर कर सकता है। यह हैं उदयपुर के अर्थ ग्रुप के सीईओ और सीएमडी डॉ. अरविंदर सिंह, जिन्होंने अपने प्रभावशाली रिकॉर्डों की सूची में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि जोड़ ली है।

अर्थ ग्रुप के डॉ. सिंह ने क्वाड बाइक पर लद्दाख के लेह के पास बेहद चुनौतीपूर्ण और क्रूर खारदुंगला पास को पार करके विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। इस उपलब्धि को और भी असाधारण बनाने वाली बात यह है कि डॉ. अरविंदर सिंह ने 80 प्रतिशत विकलांगता के बावजूद भी यह उपलब्धि हासिल की। डॉ. अरविंदर सिंह यह कार्य पूरा करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं और इस उपलब्धि ने उनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन में दर्ज कराया है।

सबसे ऊंचे मोटरेबल पास को नेविगेट करने की उपलब्धि को किसी और ने नहीं बल्कि लद्दाख के माननीय राज्यपाल श्री बीडी मिश्रा ने स्वीकार किया। लद्दाख के महामहिम राज्यपाल ने डॉ. अरविंदर सिंह को उनके आधिकारिक निवास राज निवास, लेह, लद्दाख पर उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र प्रदान किया एवं आधिकारिक ट्वीट कर उन्हें बधाई दी।

रिकॉर्ड और उपलब्धियां डॉ. अरविंदर सिंह के लिए नई नहीं हैं। उन्हें पहले से ही अपने नाम पर आश्चर्यजनक 123 शैक्षणिक डिग्रियां रखने का गौरव प्राप्त है, जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। वह और उनका StartUp आर्थ ग्रुप सरकारी प्रमुखों, एनओजी और विश्व प्रसिद्ध निकायों द्वारा व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपलब्धियों और प्रशंसा दोनों के लिए खबरों में रहे हैं। खारदुंगला पास पर अपनी हालिया उपलब्धि के साथ, डॉ. अरविंदर सिंह ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि बाधाएं उतनी ही सीमित हैं जितना हम उन्हें होने देते हैं।

"ये रिकॉर्ड केवल एक व्यक्तिगत जीत नहीं हैं, बल्कि पूरे शारीरिक रूप से विकलांग समुदाय के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का क्षण हैं, जो रूढ़िवादिता को तोड़ते हैं और असीमित संभावनाओं में विश्वास को प्रोत्साहित करते हैं", डॉ. अरविंदर सिंह

डॉ. अरविंदर सिंह भारत के सबसे प्रतिष्ठित और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्रबंधन संस्थानों में से एक, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) में टॉप करने वाले एकमात्र मेडिकल डॉक्टर भी हैं। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उनके समर्पण, दृढ़ता और शैक्षणिक कौशल के बारे में बहुत कुछ बताती है।

अपनी प्रभावशाली शैक्षणिक साख और कॉर्पोरेट कद के अलावा, डॉ. सिंह ने साहसिक खेलों के क्षेत्र में भी सराहनीय रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। वह मालदीव में सफलतापूर्वक स्कूबा डाइविंग करने वाले पहले शारीरिक रूप से चैलेंज्ड व्यक्ति हैं। उनके पास पैरा श्रेणी में पिस्टल शूटिंग में राज्य स्वर्ण पदक भी है।

डॉ. सिंह की उपलब्धियाँ लचीलेपन, समर्पण और निरंतर आत्म-सुधार का संदेश देती हैं, जो उन्हें विपरीत परिस्थितियों पर विजय का प्रतीक बनाती हैं। क्षेत्र की परवाह किए बिना उत्कृष्टता के लिए उनकी निरंतर खोज, दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा की किरण के रूप में कार्य करती है।