×

अधिकमास में गौदान कर दिया जा रहा स्वरोजगार

अमाहेश्वरी जिला संगठन, माहेश्वरी महिला गौरव व महेश महिला परिषद
 
 
अब तक महिलायें कर चुकी 11 गौदान
 

उदयपुर 1 अक्टूबर 2020 । अधिकमास में गौदान करना किसी पुण्य से कम नहीं लेकिन गौदान किसी मंदिर में नहीं वरन् ऐसे निर्धनों को किया जा रहा है जिनकी आर्थिक स्थिति कोरोना के कारण काफी दयनीय हो चुकी है। ये निर्धन परिवार आगे चल कर उस गौदान से अपनी आजीविका चला सके । अब तक 11 निर्धन परिवारों को गौदान कर उनके जीवन को सुधारने का प्रयास किया गया है।  

माहेश्वरी जिला संगठन, माहेश्वरी महिला गौरव व महेश महिला परिषद की सदस्याओं ने इस बार अधिक मास में ऐसे निर्धन परिवारों का चयन कर उन्हें गौदान करनें का संकल्प लिया,जो उन गाय से अपने परिवार का जीविकोपार्जन कर सके। इन महिलाओं ने अधिकमास के 15 दिनों के भीतर अब तक 11 गायों का दान कर चुकी है और शेष 15 दिनो में और गौदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

आशा नरानीवाल ने बताया कि संगठन की पूर्व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष कौशल्या गट्टानी की प्रेरणा से अधिक मास में 5 गौदान करने की लक्ष्य लिया था लेकिन महिलाओं के और आगे आने से यह संख्या 11 तक पंहुच चुकी है। महिलाओं ने उन परिवारों को सिर्फ गौदान कर अपना कर्तव्य की इतिश्री नहीं की वरन् उनकी सहायता के लिए गाय के खान पान का 6 महिने का जिम्मा भी उठाया है। महिलाओं ने गायों की विधिवत पूजा अर्चना कर संबंधित परिवार को गौदान किया।

कौशल्या गट्टानी ने बताया की कोरोना के चलते सभी सदस्य जूम ऐप के जरिये जुड़े। यहां तक की अखिल भारतीय माहेश्वरी महिला संगठन की महामंत्री मंजू बांगड़, कुंतल, अनिला, ममता मोदानी भी वर्चुअल बैठक में मौजूद रहीं। बैठक में उपस्थित सदस्याओं में श्रीमती कौशल्या गट्टानी, मंजू गांधी, रेखा असावा, सरिता न्याति, सुमन, आशा नारानीवाल, सीमा लाहोटी, नीमा देवपुरा, राजकुमारी कोठारी, सरोज सोडाणी, मधु मूंदड़ा शामिल थी।