×

गिट्स में इ- टेक सम्मिट 2020 का भव्य आयोजन

 
गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में देश के नामी-गिरामी दिग्गजों के सम्मेलन से “इ- टेक सम्मिट 2020,इंडियन इकॉनमी - 05 टी यू एस डी , रोल ऑफ़ इमर्जिंग टेक्नॉलॉजी” का भव्य आयोजन किया गया।

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में देश के नामी-गिरामी दिग्गजों के सम्मेलन से “इ- टेक सम्मिट 2020,इंडियन इकॉनमी - 05 टी यू एस डी , रोल ऑफ़ इमर्जिंग टेक्नॉलॉजी” का भव्य आयोजन किया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने इस आयोजन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सभी को अवसर देने के लिए तैयार है लेकिन उसके लिए आपको टेक्निकल ट्रांसफार्म के साथ मल्टी स्किल होना पड़ेगा यदि आपको आज के समय के साथ चलना है तो तो आप को स्मार्ट, टेक्निकल वह हार्ड वर्किंग होना पड़ेगा । 

इस सम्मेलन में निवेशन टेक्नोलॉजी के चीफ रिलेशनशिप ऑफीसर श्री सुधीर अग्रवाल, वर्ड इकॉनमी फोरम यूथ ग्लोबल अवार्ड से मनोनीत एवं फोर्ब्स द्वारा एशिया के टॉप 20 के खिताब से नवाजे गए कॉग्निटेन्सर के कोफाउंडर श्री आशीष ऐरोन, वेयर इंडिया के निदेशक श्री प्रशांत चौधरी, अमेजन इंटरनेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रवेश के हेड डॉ  नीरज प्रकाश ने इंडियन इकॉनमी - 05 टी यू एस डी , रोल ऑफ़ इमर्जिंग टेक्नॉलॉजी अपने अपने ज्ञान पर विद्यार्थियों के साथ साझा किए।

सुधीर अग्रवाल जी ने देश के जियो मॉडल की तारीफ करते हुए कहा कि यदि आज देश में जिओ मॉडल नहीं होता तो आज के टाइम लाइट को पटरी पर लाना बहुत मुश्किल होता हेल्थ केयर ऑन एजुकेशन को हमें डिस्टल ट्रांसफार्म करना करके आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देते हुए देश को सब्सिडी के बोझ से कम करना होगा।

डॉ  नीरज प्रकाश जी ने कहा कि जो भी टेक्निकल चीजें हमें आकर्षित करती हैं उस से सीखे तथा उसको डिजिटलाइज करके उसका उपयोग करें आजकल सभी चीजें डिजिटल एवं टेक्निकल का मिश्रण हो गई है जैसे टेक गवर्नमेंट टेक एजुकेशन टेक कंपनी इत्यादि इस पैक के मुख्य घटक मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं आईओटी हैं। हमें अपने बिजनेस को इनके साथ समन्वय करके बढ़ाना होगा।

श्री आशीष ऐरोन क्लाउड कंप्यूटिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं डाटा के बारे में प्रकाश डालते हुए आत्म निर्भरता के आंतरिक स्वरूप को का वर्णन किया तथा लोगों को अपग्रेड स्क्रीन की सलाह दी साथ ही एंटरप्रेन्योरशिप को पोस्ट की सूची तक ले जाने में हुई मेहनत एवं संघर्ष को साझा किया।

श्री प्रशांत चौधरी ने कहा कि आपके अंदर सभी गुणों का होना जरूरी नहीं है लेकिन जो भी गुण होगा पूरी तरह से कंप्लीट योर इनोवेटिव हो तथा यूनिक हो तभी आप लाइफ में अपने आप को सरवाइव कर पाएंगे।

कार्यक्रम के संयोजक अरविंद सिंह पेमवत ने अतिथियों द्वारा भारत देश को निर्भर बनाने तथा 5 ट्रिलियन इकोनामी को प्राप्त करने वाह बिटकॉइन पर चर्चा करने के लिए उनका धन्यवाद किया साथ ही बताया कि इस कार्यक्रम में 250 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया तथा यह कार्यक्रम फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया गया। इस सम्मिट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वित्त नियंत्रक बी एल जांगिड़ सहित सभी विभागों विभागों के विभागाध्यक्ष व संपूर्ण गीतांजलि परिवार ने कार्यक्रम का लाभ उठाया ।