×

देश में प्रतिवर्ष 2 लाख लोगों को किडनी व लीवर की आवश्यकता

अंगदान का संकल्प लेने को जन आन्दोलन बनाना होगा

 

रोटरी क्लब वसुधा द्वारा अंगदान पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

उदयपुर। रोटरी क्लब वसुधा द्वारा आज अंगदान पर जागरूकता कार्यक्रम वर्चुअल रूप में आयोजित किया गया। जिसमें अंगदान क्षेत्र मे पिछले कई वर्षो से कार्यकर रहे मोहन फाउण्डेशनएवं स्कोलर्स मिशन फाॅर लाइफ का भी सहयोग रहा।

वेबिनार की मुख्य वक्ता मोहन फाउण्डेशन के दिल्ली फोरम की डाॅ. मुनीत कौर माही ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को इस पुनीत कार्य में अपना सौ प्रतिशत योगदान देने हेतु आगे आना चाहिये। इस कार्य को जन आन्दोलन का रूप देना होगा तभी इस पुनीत कार्य में सफलता मिलेगी।

उन्होंने बताया कि भारत में प्रतिवर्ष देा लाख लोगों को किडनी व लीवर व 50 हजार लोगों को हार्ट ट्रांसप्लान्ट की आवश्यकता होती है जबकि प्रति 10 लाख अगदाताओं की दर मात्र 0.8 प्रतिशत ही है। अधिकांश लोग अंगो की अनुपब्धता के चलते अपने जीवन की जंग हार जाते है। डाॅ. मुनीत ने अंगदान प्रक्रिया एवं विधिक प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी।

उदयपुर फोरम के कुंदन भटेवरा ने बताया कि राजस्थान देश में ऐसा पहला राज्य है जहाँ ड्राईविंग लाईसैंस में अंगदान की स्वीृकति ली जाती है एवं लोगों का अंकन किया जाता है। राजस्थान में पहला अंगदान स्मारक भी जयपुर में बनाया गया है।

रोटरी क्लब वसुधा की अध्यक्ष डाॅ. सुषमा अरोड़़ा ने बताया कि वेबिनार में जयपुर फोरम से डाॅ. हंसिका, भावना जगवानी, प्रोजश, उदयपुर फोरम से कुंदन भटेवरा, टाइम बैंक इण्डिया के उदयपुर चैप्टर अध्यक्ष एम.के.माथुर, विवेकानन्द केन्द्र से मुखलेचा, जंल संरक्षक डाॅ पी.पी.जैन, हैप्पी होम संस्थापक जगदीश अरोड़ा एवं विभिन्न संस्थाओं से चिकित्सकों, शिक्षकों व स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

इस अवसर पर क्लब सलाहकार मधु सरीन ने वेबिनार में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की महत्ता बताते हुए कहा कि यह समय की बहुत बड़ी आवश्यकता है। डाॅ. सुषमा अरोड़ा़ ने इस आन्दोलन के रूप को लेकर जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर क्लब के सभी सदस्यों ने अंगदान करने का संकल्प लेने का निर्णय किया। कार्यक्रम का संचालन चार्टर अध्यक्ष शकुन्तला पोरवाल ने किया। अंत में आभार सचिव गरिमा बोर्दिया ने ज्ञापित किया।