×

गिट्स में पांच दिवसीय फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम का समापन

गिट्स में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय एवं टेक्यूप-3 द्वारा प्रायोजित पांच दिवसीय फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम का समापन
 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय एवं टेक्यूप-3 द्वारा प्रायोजित कम्प्यूटर इन्जिनियरिंग विभाग एवं मैकेनिकल इन्जिनियरिंग विभाग में चल रही पांच दिवसीय फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम का समापन हो गया।

संस्थान के निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि इस फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम का मुख्य उदे्श्य साॅफ्टवेयर एवं हार्डवेयर की दिशा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक सराहनीय कदम था। क्योंकि वास्तविक तकनीकी का विकास तभी संभव हैं जब विकास साॅफ्टवेयर एवं हार्डवेयर दोनों स्तर समान रूप पर हो। 

साॅफ्टवेयर आधारित फेकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम कम्प्यूटर इन्जिनियरिंग विभाग के तहत संयोजक डाॅ. मयंक पटेल के सानिध्य में एडवांस इन नेचर इंस्पायर्ड एल्गोरिथम विषय पर हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर साउथ इण्डियन विश्वविद्यालय के डाॅ. जे.सी. बंसल एवं विशिष्ठ अतिथि के रूप में आई आई टी रूडकी के प्रो. बाला सुब्रहमण्यम जी शामिल हुए। जिसमें विशिष्ठ अतिथि ने प्रकृति के संचालन के अनुरूप एल्गोरिथम बनाने के लिए प्रेरित किया । उदाहरण के तौर पर मधुमख्खियों एवं चिटियों के व्यवहार पर आधारित मशीन लर्निंग एल्गोरिथम बनाने का सुझाव दिया।

द्वितीय फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम जो की मैकेनिकल इन्जिनियिरिंग विभाग के तहत संयोजक डाॅ. दीपक पालीवाल के सानिध्य में सोलर डिजाइन एवं ड्राफ्टिंग विषय पर हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में   एन आई टी दिल्ली के डाॅ. विवेक श्रीवास्तव शामिल हुए जिन्होंने सोलर प्रोडक्शन को सन 2022 तक 100 गीगावाट तक करने पर जोर दिया। इस फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम में 310 से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण एवं भाग लिया।