×

5 किमी चौड़ाई में वृक्षारोपण से बनेगी हरित पट्टी

अरावली ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट क्रियान्वयन पर संगोष्ठी संपन्न

 

उदयपुर 4 अप्रैल 2023। पश्चिमी क्षेत्र के शुष्कता के प्रभाव को पूर्व की ओर आने से रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा लाए जा रहे अरावली ग्रीन वाल प्रोजेक्ट के संबंध में एक संगोष्ठी दक्षिण राजस्थान में पक्षियों और पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्यरत ग्रीन पीपल सोसायटी के द्वारा सोमवार को वन भवन चेतक सर्किल के सभागार में आयोजित की गई। इस संगोष्ठी में पर्यावरणीय विशेषज्ञों ने इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में विचार मंथन किया।  

संगोष्ठी में संभागीय मुख्य वन संरक्षक आर.के सिंह, संभागीय मुख्य वन संरक्षक आर. के. खेरखा, वन संरक्षक आर. के जैन, उप वन संरक्षक मुकेश सैनी, अजय चित्तौड़ा, शैतानसिंह देवड़ा आदि ने अपने विचार रखे। योजना का प्रस्तुतीकरण करते हुए जीपीएस के एस. एन. दवे ने संधारणीय विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पर्यावरण, सामाजिक एवं राजकीय स्तर पर विभिन्न हितधारकों के स्तर दायित्वों के संबंध में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष राहुल भटनागर ने इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट के तहत अरावली पर्वत श्रृंखला की रिज के साथ-साथ 5 किमी की चौड़ाई में वृक्षारोपण द्वारा हरित पट्टी तैयार की जानी है। कार्यक्रम में वन अधिकारियों ने राहुल भटनागर को राष्ट्रीय टाइगर संरक्षण अथॉरिटी का सदस्य चुने जाने पर सम्मानित किया और एस. एन. दवे को ग्रीन पीपल सोसायटी के आजीवन सदस्य के रूप में स्वागत किया।

इस अवसर पर जीपीएस के सदस्य इन्द्रजीत माथुर, ललित जोशी, शरद श्रीवास्तव, प्रताप सिंह चुण्डावत, सोहेल मजबूर, इस्माइल अली दुर्वा उपस्थित रहे। आभार वी.एस. राणा ने जताया।