×

ग्रामीण क्षेत्र में राहत पहुंचा रहा हिन्दुस्तान जिंक जावर माइंस

गावों में हाइपोक्लाॅराईट के छिड़काव, मास्क और कोविड सुरक्षा एवं मेडिकल किट की मदद

 

जावर माइंस द्वारा कोविड -19 बचाव के लिये समुदाय और प्रशासन को सहयोग के तहत् आस-पास के गाँवों में दवाईयों के किट वितरण अभियान शुरू किया है जिसमें सामान्य बीमारियों से बचाव की दवा निःशुल्क दी जा रही है। पहले चरण में 400 किट वितरित किये गये

हिंदुस्तान जिंक जावर माइसं द्वारा कोविड 19 की दूसरी लहर से राहत एवं बचाव के लिये प्रशासन के साथ मिल कर विशेष रूप से आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में सहायता पहुंचायी जा रही है। जावर माइंस द्वारा ग्रामीण विकास एवं  सामाजिक सरोकार के तहत आसपास के गांवों में सैनेटाइजेशन वेन से हाइपोक्लाॅराईट का छिडकाव करवा गांवों को कोरोना संक्रमण से मुक्ति दिलाने में सहयोग किया जा रहा है। 

जावर क्षेत्र के गांवों में सैनेटाइजेशन वैन से सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड, विद्यालय एवं अन्य स्थानों जहां संक्रमण का खतरा बना रहता है वहां सैनेटाइज करवाने के साथ ही ध्वनि संदेश के माध्यम से ग्रामीणों को कोरोना महामारी से बचाव व उससे सम्बंधित जानकारी प्रसारित की जा रही है। संदेश के माध्यम से ग्रामीणों को कोविड 19 से सावधानी रखने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

जावर माइसं क्षेत्र की तीन पंचायतों में कोविड सुरक्षा किट का वितरण किया गया है जिसमें फेस शिल्ड, मास्क,सैनेटाइजर, ग्लव्ज एवं साबुन प्रदान किये गये है। दूसरी लहर में संक्रमण को रोकने के लिये अब तक 2 हजार से अधिक मास्क प्रशासन और ग्रामीणों को उपलब्ध करवायें जा चुके है जिन्हें सखी परियोजना से जुड़ी महिलाओं ने बनायें है। अब तक 5 हजार से अधिक मास्क बना कर महिलाओं द्वारा 1 लाख से अधिक की आय कर इस संकटकाल में परिवार को आर्थिक संबल प्रदान किया है।

जावर माइंस द्वारा कोविड -19 बचाव के लिये समुदाय और प्रशासन को सहयोग के तहत् आस-पास के गाँवों में दवाईयों के किट वितरण अभियान शुरू किया है जिसमें सामान्य बीमारियों से बचाव की दवा निःशुल्क दी जा रही है। पहले चरण में 400 किट वितरित किये गये इस अवसर पर  सरपंच टिडी बंसीलाल, सरपंच अमरपुरा लक्ष्मण मीणा, चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक की उपस्थिति में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, टिड्डी में पंचायतों को प्रदान की गयी। एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा गांव में ये दवाई किट घर-घर वितरित किया जाएगा। दवा किट को हिन्दुस्तान जिंक जावर माइंस की ओर से हेड सीएसआर जावर माइंस आनंद आनंद चक्रवर्ती और हेड एडमिन अभिमन्यु सिंह राणावत ने पंचायत को प्रदान किया।

स्माईल ऑन व्हील्स कार्यक्रम के तहत् स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता के तहत् सभी से कोरोना से बचाव, अपनी बारी आने पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण कराने, रजिस्ट्रेशन अवश्य कराने, कोरोना पर विजय पाने के लिये मास्क का उपयोग अवश्य करने, मुंह और नाक को ढंकने, मुंह और नाक को हाथों को छूने से बचने, हाथों को साबुन व पानी से धोते रहनें, संभव हो तो सैनेटाइजर का उपयोग एवं दो गज की सामाजिक दूरी बनाऐ रखनें को संदेश दिया जा रहा है।