×

जैन समाज मुहिम, भोज में अधिकतम 21 व्यंजन ही बने 

ओ.पी.जैन ब्रांड एम्बेसंडर, शांतिलाल वैलावत को बनाया प्रोत्साहक

 

उदयपुर 16 मई 2024। जैन समाज के मांगलिक कार्यक्रमों मे प्रीतिभोज के दौरान अधिकतम 21 व्यंजन ही बने, जिससे की समाज में हौडा-हौड, दिखावा और फ़िज़ूलखर्ची बन्द होने के साथ ही अमीर, गरीब, मध्यम वर्ग के बीच की खाई खत्म हो। इसके लिए जैन समाज ने प्रशासनिक अधिकारी ओ.पी.जैन को अधिकतम 21 व्यंजन मुहिम का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया है। इसके साथ ही सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष शांतिलाल वेलावत को मुहिम का प्रोत्साहक बनाया है। जैन समाज ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लायंस सेवा सदन देवाली मे जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फैडरेशन के बैनर तले जेएसजी विजय की मेजबानी मे आयाजित मेवाड़ रिजन की बैठक मे लिया।

रिजन के चेयरमैन अनिल नाहर ने बताया कि समाज मे समानता एवं समरसता के लिए पिछले 12 सालों से अधिकतम 21 व्यंजन मुहिम चलाई जा रही है, जिसका व्यापक असर भी हुआ है, ऐसे मे इस मुहिम को और प्रभावी बनाने को लेकर बैठक मे चर्चा की गई। 

उन्होने बताया कि जिस प्रकार बालोतरा, बाड़मेर, पाली, सांचौर, अलवर, भीलवाड़ा, जोधपुर मे व्यंजनों की सीमा 11 से 18 तक निर्धारित है। ऐसे ही उदयपुर संभाग मे भी यह सीमा निर्धारित हो। उन्होने कहा कि इस मुहिम को आंदोलन के रूप मे सक्रियता देने की जरूरत हैं, साथ ही एक ब्रिगेड बने जो समाज मे 21 व्यंजन से अधिक बनने पर भोजन का बहिष्कार करें।

बैठक में मुख्य वक्ता ओ पी जैन ने इस मुहिम को जैन दर्शन से जोड़ते हुए कहा कि जहा ज्यादा व्यंजन बनाए जाते हे वहा भोजन व्यर्थ होता है और उसमे असंख्य जीव पेदा हो जाते हे तथा उनकी हत्या होती हे, हम जैन धर्म के अनुयायि हे तथा अहिंसा परमोधर्म के सिद्धांत पर चलते हे। इस मुहिम के माध्यम से समाज में ऊंच नीच की खाई को पाट सकते हे।

बैठक के मुख्य अतिथि सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष शांतिलाल वेलावत ने कहा कि पहले समाज जनों को समाज का डर होता था, लेकिन अब समाज की प्रतिबद्धता समाप्त हो रही है। इस मुहिम से समाज मे समरसता लाई जा सकेगी।

मुहिम के संयोजक गुणवन्त बागरेचा ने बताया कि जल्दी ही अधिकतम 21 व्यंजन मुहिम को लेकर समाज में संकल्प पत्र भरवाये जायेंगे तथा मुहिम को गति प्रदान की जाएगी।

बैठक में स्वागत उद्बोधन जेएसजी विजय के अध्यक्ष अरविन्द बड़ाला ने दिया। निवर्तमान चेयरमैन मोहन बोहरा, चेयरमैन इलेक्ट अरूण मांड़ोत, पूर्व चेयरमैन आर.सी. मेहता, रिजन सचिव महेश पोरवाल के साथ ही रिजन एवं सभी ग्रुप्स के पदाधिकारी मौजूद रहे। आभार जेएसजी विजय के सचिव हिम्मत सिसोदिया ने दिया।