×

लेकसिटी के कश्मीर हट में मिलेगा कश्मीरी ज़ायके का अहसास

क़ाहवा एक तरह का पेय पदार्थ होता है। क़ाह का अर्थ है 11 और 11 तरह के फल इसमें शामिल होते है। आपको बता दे कि कश्मीर में क़ाह को 11 कहते है। इसलिए इसका नाम क़ाहवा होता है।

 

कश्मीर हट में बादाम की कई किस्मों के साथ, क़ाहवा चाय, कश्मीरी मसाले, केसर, काजू, अखरोट, ईलायची, दाल चीनी, किशमिश, मुनक्का, अंजीर,पाइन नट, मिक्स ड्राय फ्रूट, ग्रीन टी, शहद, ज़फरानी मसाला टिक्की, मीठी सोफ, बड़ी दाल चीनी, शीलाजीत, पिस्ता, ऐप्रिकॉट की कई किस्म यहां आपको देखने को मिलेगी।

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर अपनी ख़ूबसूरत वादियों, बर्फीले पहाड़ और डल झील पर तैरते शिकारे के लिए ही मशहूर नहीं बल्कि कश्मीर का ज़ायका भी बेहद ख़ास है। न सिर्फ कश्मीरी मेवे बल्कि कश्मीरी मसाले, कश्मीर की अपनी खास चाय जिन्हे काहवा कहा जाता है। वहीँ कश्मीर को केसर की क्यारी भी कहा जाता है। बेहद ख़ूबसूरत नज़ारो को महसूस करने के लिए तो आपको कश्मीर जाना पड़ेगा लेकिन कश्मीर के मेवे, मसाले, केसर की महकती सुंगंध और ज़ायका आपको राजस्थान के कश्मीर यानि उदयपुर में भी आसानी से मिल सकेगा। 

Caption

उदयपुर के लेकसिटी मॉल के पास ही आपको कश्मीर हट शॉप मिलेगी जहां तमाम तरह के ड्राय फ्रूट आपको मौजूद मिलेगे। कश्मीर हट में कश्मीरी मामरा बादाम की कई किस्मों के साथ क़ाहवा मसाला चाय, कश्मीरी के खास मसाले, महकती केसर, अखरोट, ईलायची, दाल चीनी, किशमिश, मुनक्का, अंजीर, पाइन नट (चिलगोज़ा), मिक्स ड्राय फ्रूट, ग्रीन टी, शहद, ज़ाफरानी मसाला टिक्की, मीठी सौंफ, बड़ी दाल चीनी, शीलाजीत, पिस्ता, ऐप्रिकॉट से लेकर बादाम का तेल, ऐप्रिकॉट आयल, एप्रीकॉट सोप, ऐप्रिकॉट स्क्रब, क्रीम एवं सभी प्रकार के खास ड्राय फ्रूट की कई किस्म यहां आपको देखने को मिलेगी।

Kashmiri Kesar (Zaafraan)

बादाम – बादाम में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे अनेक तत्व पाए जाते है। कश्मीर हट शॉप में आपको बादाम कई तरह की नज़र आएगी। मामरा बादाम, पहाड़ी बादाम, कश्मीरी चपटा बादाम, अफ्गान बादाम, वन ट्री बादाम। वन ट्री बादाम विटामिन ई जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते है। वहीं almonds oil भी आपको यहां आसानी से मिल जाएगा।

पिस्ता - पिस्ता हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, विटामिन बी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। पिस्ते में 2 तरह की किस्म यहां मिलेगी शेल और बिना शेल का पिस्ता। जो की सबसे कम कीमत में आपको यहां से मिल जाएगा।

ऐप्रिकॉट – ऐप्रिकॉट के फायदे कमाल के होते है। यह दुनिया के सबसे स्वास्थप्रद फलों में से एक है। कश्मीर हट शॉप में आपको सीडलैस ऐप्रिकॉट में मिलेगें। इनकी कीमत केवल 250 रु है। एप्रिकॉट में वाइट, रेड एप्रिकॉट आपको मिलेगे।   

किशमिश – किशमिश के सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और हड्डियां मजबूत होती है। इसके साथ ही किशमिश खाने से एनीमिया, दांतो में कैविटी, आदि रोग नहीं होते है। कश्मीर हट में आपको सभी तरह की किशमिश देखने को मिलेगी। जिसकी कीमत 300 रु से शुरु है। वहीं मुनक्के भी हर तरह के मिलेगें। जिनकी कीमत 400 रु से शुरु होगी।

अखरोट- मस्तिष्क के आकार जैसा अखरोट हमारे मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है। इसको रोज़ खाने से शरीर को कई फायदे होते है। अखरोट में भी यहां कई तरह की क्वालिटी आप आसानी से ले सकेगें।

Wallnuts

मखाने- मखाने के सेवन से तनाव में कमी होती है और नींद अच्छी आती है। मखाने भी आपको यहां  आपको कम कीमत में मिल जाएगें।  

ज़फरानी मसाला टिक्की – ज़फरानी मसाला टिक्की जो कि कश्मीर का सबसे बेहद फेमस मसाला है। वो भी आपको यहां मिलेगा। इसके साथ ही बड़ी दाल चीनी, मीठी सोफ, शीलाजीत जैसे मसाले यहां उपलब्ध है।  


 

क़ाहवा- क़ाहवा एक तरह का पेय पदार्थ होता है। क़ाह का अर्थ है 11 और 11 तरह के फल इसमें शामिल होते है। आपको बता दे कि कश्मीर में क़ाह को 11 कहते है। इसलिए इसका नाम क़ाहवा होता है।

शहद- शहद खाने से सेहत हमेशा अच्छी होती है। यहां सिंगल फ्लोवर शहद, मल्टी फ्लोवर, ड्राय फ्रूट हनी जो की बहुत ही ज़ायकेदार होता है। ड्राय फ्रूट हनी में सभी तरह के फ्रूट शामिल होते है।

मिक्स ड्राय फ्रूट में आपको सारे ड्राय फ्रूट मिलेगें। जो की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। बैरी में ब्लैक बैरी, क्रेन बैरी, ब्लू बैरी, रस बैरी, ब्लू बैरी सिंगल मिलेगी। वहीं ड्राय एप्पल, ड्राय आम, और ड्राय कीवी भी आप यहां से कम कीमत पर खरीद सकते है।  

 

आपको बता दे कि कश्मीर हट की एक और शॉप सुखाड़िया सर्कल पर भी शुरु होने जा रही है। जिसमें भी आपको तरह तरह के ड्राय फ्रूट देखने को मिलेगे।