×

किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से कृषि क्षेत्र में आया क्रांतिकारी परिवर्तन

 

किसानों को अपनी छोटी मोटी आवश्यकताओं के लिए अब किसी का नहीं देखना पड़ेगा मुंह 

उदयपुर 1 जनवरी 2022 । संभाग के राजसमंद विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने देश के 12 करोड़ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के दसवीं किस्त की राशि जमा कराए जाने को किसानों के लिए नव वर्ष का उपहार बताया। प्रत्येक किसान के खाते में प्रतिवर्ष सम्मान निधि के रूप में ₹6000 जमा करवाए जाते हैं।
 
विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। किसानों को अपनी छोटी मोटी आवश्यकताओं के लिए अब किसी का मुंह नहीं देखना पड़ता है। यह योजना किसानों को सीधा लाभ पहुंचाने की विश्व की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना में अभी तक किसानों को 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपए की सहायता दी जा चुकी है। राजस्थान के भी 10 लाख किसानों को इस योजना में लाभ मिल रहा है।
 
विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। लाभकारी समर्थन मूल्य, कृषि प्रसंस्करण उद्योगों को प्रोत्साहन और पूरे देश में कृषि उत्पादन के लिए गोदामों की व्यवस्था से हिंदुस्तान में कृषि एक लाभकारी व्यवसाय बनती जा रही है।