×

जाने अक्टूबर में कब-कब बंद रहेगे बैंक

तीज त्यौहारों के चलते रहेगी छुट्टियां
 

अक्टूबर यानी त्यौहारों का सिलसिला शुरु हो गया है। कहते है अक्टूबर का महीना त्यौहार का महीना होता है, और आप समझ सकते है त्यौहार है तो छुट्टियां भी होगी। 2 अक्तूबर गाँधी जयंती से शुरू होकर 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जंयती तक रुक-रुककर यही सिलसिला कायम रहने वाला है। आपको बता दें कि इस दौरान तमाम सरकारी संस्थान बंद रहेगें। ऐसे में आपके जो भी बैंक से संबधित काम है उन्हें तुरंत कर ले। .

दरअसल इस महीने गांधी जंयती, दूर्गापूजा, ईद-ए-मिलाद-उल-नबी, लक्ष्मी पूजा, सरदार वल्लभ भाई पटेल जंयती, महर्षि वाल्मीकी जयंती, दशहर, कुमार पूर्णिमा के मौके पर कई जगहों पर बैंक बंद रहेगें। ऐसे में जरुरी है कि घर से निकलने से पहले पता कर लें कि कहीं बैंक बंद तो नहीं हैं। बैंक से जरुरी काम जो भी पहले ही निपटा लें ताकि परेशानी न हो। हालांकि बैंक बंद रहने के दौरान बाकी सारी ऑनलाइन सेवा और एटीएम संबंधित सेवाएं जारी रहेगी। वहीं आरबीआई के आदेश आ चुके है कि छुट्टियां होने से एटीएम में कैश की किल्लत नहीं होनी चाहिए। 

कब कब रहेगी बैंक हॉलीडेज 

10 अक्टूबर को दूसरा शनिवार,11 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगें। 18 अक्टूबर फिर से रविवार रहेगा। 23 अक्टूबर को दुर्गापूजा की महासमाप्ती के दौरान कई जगहों पर बैंक बंद रहेगें। 24 अक्टूबर को दूर्गापूजा की महाष्टमी, महानवमी होने से कई जगह बैंक बंद रहेगें। 25 अक्टूबर को रविवार होने की वजह से बैंको का साप्ताहिक अवकाश है। 26 अक्टूबर को विजयादशमी के अवसर पर भी बैंक बंद रहेगें। 29 या 30 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी और 30 अक्टूबर को ही लक्ष्मी पूजा के अवसर पर कई जगह बैंक बंद होगें।  वहीँ 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभाई पटेल जयंती / महर्षि वाल्मीकि जयंती / कुमार पूर्णिमा है जिससे कई राज्यों में बैंक बंद रहेगें।